तेजी से कम होते वजन से हो रहे हैं खुश तो हो जाइए सावधान, ये कई खतरनाक बीमारियों का इशारा


Weight Loss Side Effects : तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच में लोगों में मोटापे की शिकायत बहुत ही आम बात होती जा रही है. ऐसे में वजन कम करने लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं. जहां एक ओर लोग मेहनत से वजन कम (Weight Loss) करते दिखते हैं तो वहीं कुछ लोगों का वजन कुछ किए बिना ही तेजी से कम होता जाता है. लेकिन ये कोई खुश होने की बात नहीं है, क्योंकि वजन का तेजी से कम होना खतरनाक बीमारियों की तरफ इशारा करता है. आइए जानते हैं कि वजन घटना क्यों खतरनाक, इससे कौन-कौन सी बीमारियों का खतरा…

 

1. हाइपरथायरायडिज्म

शरीर के वजन का अचानक तेजी से घटने का मतलब हो सकता है कि इंसान हाइपरथायरायडिज्म का शिकार हो गया हो. इस बीमारी में हमारी थायराइड ग्रंथि जरूरत से ज्यादा एक्टिव हो जाती है और शरीर का वजन तेजी से घटने लगता है. थायराइड ग्लैंड से थायरॉक्सिन हार्मोन निकलता है, जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने का काम करता है. जब हमारी थायराइड ग्लैंड से ज्यादा मात्रा में इस हार्मोन का रिसाव होने लगता है, तो इसी की वजह से शरीर के वजन में तोजी से गिरावट होने लगती है.

 

2. डायबिटीज

डायबिटीज की वजह से भी रोगी के शरीर का वजन अचानक से कम होने लगता है। खासतौर पर, टाइप 2 डायबिटीज के रोगी में ये लक्षण जरूर देखा गया है. डायबिटीज की कमी से वजन घटने के अलावा, शरीर में कमजोरी, हाथ-पैरों में झुनझुनी होने या बार-बार पेशाब आने की समस्या भी देखी जाती है.

 

  5 Common Eye Infections to be Aware of During Monsoon

3. डिप्रेशन

डिप्रेशन के कारण भी इंसान का वजन अचानक से कम होने लगता है. असल में, डिप्रेशन की समस्या होने पर रोगी की भूख-प्यास पर असर पड़ता है. ऐसे में मरीज की भूख-प्यास खत्म हो जाती है और उसके वजन में तेजी से गिरावट देखने को मिलती है.

 

4. हृदय रोग

अक्सर कई मामलों में ऐसा देखने को मिलता है कि

दिल की बीमारी की वजह से भी वजन तेजी से कम होने लगता है. अचानक से किसी के शरीर का वजन कम होना उसे दिल की किसी बीमारी की तरफ इशारा कर सकता है. ऐसे मामलों में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर रहता है.

 

5. कैंसर

कैंसर की वजह से भी लोगों में अचानक से वजन कम होने की शिकायत देखी जाती है. लीवर का कैंसर, पैंक्रियाज कैंसर, पेट का कैंसर या ओवेरियन कैंसर में रोगी के शरीर का वजन तेजी से  कम होने लगता है. इसकी वजह से रोगी के शरीर की इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है.

 

यह भी पढ़ें

जली हुई एल्यूमिनियम कड़ाही को नई जैसी कैसे बनाएं, जानें कुछ आसान टिप्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment