थायराइड की दवा एक दिन लेना भूल जाने से शरीर पर क्या पड़ता है असर, जानें


Miss Thyroid Medication One Day : थायराइड की दवा नियमित रूप से लेना बहुत जरूरी होता है. लेकिन कई बार एक दिन के लिए इस दवा को लेना भूल जाना आम बात है. ऐसे में सवाल उठता है कि एक दिन की चूक से शरीर पर क्या असर पड़ सकता है? थायराइड ग्रंथि से संबंधित होने के कारण थायराइड की दवाओं का नियमित रूप से लेना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि एक दिन की चूक से शरीर पर किस तरह का असर हो सकता है और सावधानियां क्या बरतनी चाहिए.

थायराइड की दवाओं में सबसे आम लेवोथायरोक्सिन होती है. इसकी खुराक लेने में नियमितता बहुत जरूरी होती है. लेकिन कभी-कभी भूलवश एक दिन की खुराक लेना भूल जाना सामान्य बात है.ऐसे में लोगों को डर लगता है कि कहीं एक दिन की चूक से उनके शरीर को नुकसान तो नहीं होगा. लेकिन इस डर की जरूरत नहीं है. आइए समझते हैं कि एक दिन खुराक भूलने से क्या होता है.

जानें क्या लेवोथायरोक्सिन
लेवोथायरोक्सिन का आधा जीवनकाल लगभग 7 दिन का होता है. यानी जो खुराक आज ली जाती है, उसका असर 7 दिन तक रहता है. इसलिए अगर एक दिन की खुराक भूल भी जाएं, तो शरीर में पहले की खुराक का असर अभी भी बाकी होता है. एक दिन की चूक से थायराइड हार्मोन्स का स्तर अचानक गिरकर खतरनाक स्तर तक नहीं पहुंचता. इसलिए एक दिन की चूक से शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता. लेकिन नियमित खुराक जरूर जारी रखनी चाहिए. 

थायराइड क्या होता है 
थायराइड एक महत्वपूर्ण ग्रंथि है जो गर्दन के निचले हिस्से में स्थित होती है. यह शरीर के लिए आवश्यक हार्मोन उत्पन्न करती है जो कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं. थायराइड दो लोब्स से मिलकर बनी होती है जो थायरॉक्सिन और कैल्सिटोनिन नामक हार्मोन बनाते हैं. थायरॉक्सिन ऊर्जा उत्पादन, वजन व शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है जबकि कैल्सिटोनिन हड्डियों के विकास व मजबूती के लिए जिम्मेदार होता है. थायराइड के सही कार्य के लिए इन दोनों हार्मोन का संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी होता है. थायराइड में समस्या होने पर शरीर की कई प्रक्रियाएं प्रभावित हो सकती हैं. 

  Ways To Become Mentally Stronger And Fearless To Succeed In Life

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment