थायरॉइड को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, इससे दवा का एमजी भी हो जाएगा कम


Home Remedies for Thyroid Problems : जब लोग ‘थायरॉइड’ शब्द सुनते हैं, तो अधिकांश लोग इसे बीमारी समझते हैं. हालांकि, वास्तव में थायरॉइड हमारे गले का एक हिस्सा है, एक ग्रंथि जो शरीर को सही तरीके से काम करने में मदद करने वाले हार्मोन उत्पादित करती है.यह ग्रंथि सही ढंग से काम नहीं करती है, तो शरीर में कई परिवर्तन हो सकते हैं. कभी-कभी यह अधिक हार्मोन उत्पादित कर सकती है जो की ‘हायपरथायरॉइड’ कहलाता है और कभी-कभी यह कम हार्मोन उत्पादित कर सकती है जिसे ‘हायपोथायरॉइड’ कहते हैं. इस बीमारी से प्रभावित होने पर व्यक्ति को थकान, वजन में परिवर्तन, ज्यादा ठंडा महसूस होना, और बालों का झड़ना जैसी समस्याएं होती. इसमें आयोडीन युक्त नमक का इस्तेमाल, सेलेनियम और जिंक से भरपूर आहार लेना फायदेमंद होता है.थायरॉइड का संतुलन बनाए रखना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. घरेलू उपाय से थायरॉइड को कम किया जा सकता है. 

साबूत धनिया का प्रयोग
2 चमच साबुत धनिया को 500 मिलीलीटर पानी में डाल कर रातभर के लिए भिंगो लें. सुबह इसे अच्छे उबालें जब तक पानी की मात्रा आधी न हो जाए. उसके बाद पानी को ठंडा करें और धीरे-धीरे पी लें. 
 यह थायरॉइड को कम करने में सहायक होता है. 

मुलेठी का सेवन करें 
थायरॉइड के मरीजों के लिए मुलेठी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके सेवन के लिए आप मुलेठी का चाय या मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. थायरॉइड के मरीजों वजन या तो कम होने लगता है या तो बढ़ने लगता है ऐसे में मुलेठी का सेवन काफी फायदेमंद होगा. 

  These things may have adverse effect on health, stop consuming them from today otherwise these diseases may arise.

कच्चे नारियल का पानी
कच्चे नारियल का पानी थायरॉइड रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. यह सेलेनियम होता है, जो थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है. 

फ्लैक्स सीड्स (अलसी):
अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो थायरॉइड के लिए अच्छे होते हैं. अलसी को पीसकर उसका चूर्ण बना लें और रोजाना एक चम्मच चूर्ण का सेवन करें.  इससे भी थायरॉइड मरीजों को फायदा होता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें 

 

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment