थुलथुले शरीर को बनाना है स्लिम एंड ट्रिम तो मूंग दाल को इस तरह से कर लीजिए डाइट में शामिल


 Moong Dal For Weight Loss: घंटों जिम में पसीना बहाने के बावजूद भी आपका वजन नहीं घट रहा है तो आपको अपने खान पान की तरफ ध्यान देने की जरूरत है.आप अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल कीजिए. ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन बी 6,विटामिन सी, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखने में मददगार है. वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसको खाने के बाद आप लंबे समय तक संतुष्ट महसूस करते हैं और ओवरईटिंग से बच जाते हैं. जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है. आप मूंग दाल को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानते हैं

मूंग दाल का चीला-

आप मूंग दाल का चीला बनाकर खा सकते हैं. यह खाने में तो काफी स्वादिष्ट होता ही है इससे सेहत को भी खूब फायदे हैं. इसके लिए आप रात भर पानी में मूंग दाल को भिगो कर रख दीजिए. सुबह इसका पानी छान लीजिए और मिक्सी में इस दाल को डालकर अच्छी तरह से पीस लीजिए. अब इसे एक कटोरे में निकाल लें. इसमें कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, अदरक, धनिया, नमक, चाट मसाला मिलाएं. जब सब चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें तो एक अच्छा सा बैटर तैयार हो जाएगा. अब गैस पर तवा चढ़ाएं. थोड़ा बैटर तवे पर डालें और दोनों तरफ से सेककर चीला बना लें. रोजाना नाश्ते में मूंग दाल का चीला खा सकते हैं.

  Mat Fraser Discusses Being Sober Since 17 and Channeling His "Addictive" Personality | BarBend

मूंग दाल का स्प्राउट- आप स्प्राउट का सेवन भी कर सकते हैं. इसे बनाने में तो ज्यादा मेहनत भी नहीं लगता है. इसके लिए आप रात भर मूंग दाल को पानी में भिगोकर रख दीजिए. अगले दिन इसे साफ पानी से अच्छी तरह से साफ कर लीजिए. आप चाहे तो उसी वक्त मूंग दाल की चाट बनाकर खा सकते हैं. लेकिन अंकुरित करना चाहते हैं तो इस के लिए आप कपड़े में बांधकर इसको 2 दिन रख दीजिए. अब अंकुरित मूंग की दाल को कटोरे में निकाल लीजिए. इसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर, खीरा, हरी मिर्च, नींबू का रस, काला नमक, चाट मसाला डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. हरा धनिया ऊपर से डालकर रोज इसका सेवन करें. इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा और आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी.

मूंग दाल का सूप- वजन मेंटेन करने के लिए आप मूंग दाल का सूप भी सेवन कर सकते हैं. इसे बनाना भी काफी आसान है. इसके लिए आप भीगी हुई मूंग दाल में लहसुन, अदरक, नमक, जीरा, हींग और मसाले डालकर उबाल लीजिए. फिर इसमें थोड़ी सी कुटी हुई काली मिर्च डालकर इसका सेवन कीजिए. नियमित रूप से इसको पीने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment