दिवाली के शोर-शराबा और पॉल्यूशन के बीच पड़ जाए अस्थमा अटैक तो मरीज ऐसे बचाएं खुद की जान


Diwali 2023: दिवाली की जगमगहाट के बीच एक चीज है जो लोगों को काफी ज्यादा परेशान करती है. आप कहेंगे ऐसी क्या चीज है? दरअसल, दिवाली की खुशियों के बीच पटाखें से निकलने वाली धुंआ अस्थमा के मरीज के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक पटाखों से कई तरह के केमिकल गैस निकलते हैं जो वातावरण को काफी ज्यादा प्रदूषित करते हैं. ऐसे वातावरण में अस्थमा के मरीज जब सांस लेते हैं तो उनकी मुश्किल काफी ज्यादा बढ़ जाती है. आइए जानें अस्थमा के मरीज इस दिवाली किस तरह से अपना ख्याल रखेंगे. 

दिवाली पर अस्थमा के मरीज ऐसे रखें खुद का ख्याल

इनहेलर अपने साथ रखें

दिवाली के मौके पर अस्थमा के मरीजों को डॉक्टर की खास सलाह. यह खास सलाह यह है कि वह हर वक्त अपने साथ इनहेलर रखें. क्योंकि पता नहीं कब उन्हें धुंआ या प्रदूषण की वजह से अस्थमा का अटैक पड़ जाए. अस्थमा के अटैक से बचे रहना है तो सबसे बेहतर उपाय यह है कि वह अपने पास ही इनहेलर रखें. और लगातार दवा लेते रहें. 

एक्सरसाइज करें

अस्थमा के मरीजों को खास सलाह यह है कि वह अपनी ब्रीदिंग एक्सरसाइज हर रोज जरूर करें. क्योंकि अस्थमा अटैक को आप एक्सरसाइज के जरिए ही कम कर सकते हैं. आपके फेफड़ों की मजबूती के लिए हर रोज एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. एक्सरसाइज से फेफड़ों में मजबूती आती है. 

मास्क का करें इस्तेमाल

घर से बाहर जब भी निकले तो अस्थमा के मरीज मास्क पहनकर निकलें. धूल-मिट्टी और पटाखों से निकलने वाली धुएं से तभी आप सेफ रह सकते हैं. इसलिए मास्क जरूर पहनें. 

  Cooking with Olive Oil Decreases Risk of Deadly Diseases, Says New Study — Eat This Not That

अस्थमा के मरीज बिना जरूरत पड़ने पर घर से बाहर न निकलें

अस्थमा के मरीज को जब जरूरत पड़े तब ही घर से बाहर निकलें. खिड़की-दरवाजा कोशिश करे बंद रहे. बाहर अगर निकले भी तो मास्क जरूर लगाएं. 

हेल्दी खाएं

अस्थमा के मरीज अपने खाने का खास ख्याल रखें. हेल्दी खाना जरूर खाएं. मिठाई और ऑयली खाने से परहेज करें. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment