दिवाली पर नहीं की है पहले से तैयारी तो बनाएं ये मिठाई, तुरंत बनकर हो जाएगी तैयार


Diwali 2023 : रोशनी का पर्व दिवाली का त्योहार देशभर में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. आज के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा (Maa Lakshmi And Ganesh Ji Puja) का विधान है. कई दिन पहले से ही लोग दिवाली की तैयारियों में जुट जाते हैं. दिवाली का त्योहार बिना मिठाइयों के अधूरा लगता है. दिवाली पर लोग अलग-अलग तरह की मिठाइयों को बनाते हैं और एक-दूसरे को गिफ्ट में देते हैं. लेकिन भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के कारण अगर आपको इसकी तैयारियों के लिए समय नहीं मिल पाया है तो कोई बात नहीं है.फेस्टिव सीजन में व्यस्तता होना आम बात है. लेकिन हम थोड़ी सी क्रिएटिविटी और टाइम मैनेजमेंट से आसानी से दिवाली की तैयारियां आज भी कर सकते है.आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिनसे आप बिना ज्यादा मेहनत के दिवाली मना सकते हैं. 

इस दिवाली में आप ने पहले से कई तैयारी नहीं की और आपको घर में कोई मिठाई तैयार करनी है तो यहां आपको एक रेसिपी बताएंगे जिससे आप कम समय में भी फटाफट घर में मिठाई तैयार कर सकती है वह भी बिना किसी परेशानी की आइए जानते हैं. 

सामग्री
2 कप नारियल का बुरादा 
2 कप चीनी
1 कर खोया 
आधी चम्मच इलायची
आधी चम्मच कटा हुआ काजू
2 चम्मच घी

जानें कैसे तैयार करें 
नारियल की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में घी गर्म करें. इसके बाद उसमें काजू डालकर उसे सुनहरा होने तक भूनकर उसे एक ओर रख दें. उसके बाद कड़ाही में खोया डाल लें उसमें नारियल का बुरादा और चीनी डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं. इसके बाद जब नारियल में पानी निकलना बंद हो जाए तब कढ़ाही में इलायची और काजू डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद दो से तीन मिनट तक ठंडा होने दें. फिर इसके बाद चाकू की मदद से उसे बर्फी के आकार में काट दें. वहीं इसके बाद जब बर्फी पूरी तरह से ठंडी हो जाएं तो एक एयर कंटेनर में उसे स्टोर करके रख दें. आप इसका भोग भी लक्ष्मी-गणेश को लगा सकती है . मिठाई घर में बनाकर आप डेकोरेशन का समान मार्केट से लाकर अपने घर को फटाफट सजा सकती है इस समय कम लगेेगा और आपकी तैयारी भी हो जाएगी. 

  6 Amazing Reasons to Eat Jackfruit Seeds Aka Kathal Ke Beej

यह भी पढ़ें 
घर से दूर और अकेले रहते हैं तो ऐसे मनाएं खास अंदाज में दिवाली

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment