धूप से मिलता है विटामिन-D, लेकिन कितने बजे की धूप से? जानें इसका सही समय और तरीका


Best Time To Have Vitamin D: शरीर के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी होता है. यह ब्रेन के साथ नर्व्स को भी काफी ज्यादा एक्टिव रखता है.  जिसकी वजह से शरीर कई तरह की मानसिक और शारीरिक बीमारियों से बचा रहता है. हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे कि धूप से विटामिन डी तो मिलता है लेकिन कितने बजे का धूप ज्यादा फायदेमंद होता है? शरीर के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी होता है. यह शरीर में मैसेजिंग पॉवर बढ़ाने का काम करता है. यह विटामिन शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है इसका अनुमान आप ऐसे लगा सकता है कि यह शरीर के लिए न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है.

विटामिन डी ब्रेन से शरीर के हर ऑर्गन को मैसेज भेजने का काम करता है. यह हार्मोनल हेल्थ बनाने का भी काम करता है.जिन लोगों के शरीर में इस विटामिन की कमी होती है उनका मेंटल हेल्थ बिगड़ सकता है. विटामिन डी शरीर में डोपामाइन के लेवल पर भी असर डालता है. जिसके कारण डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप शरीर में विटामिन डी की कमी को पहचानें और वक्त रहते इसकी पूर्ती करें. 

धूप शरीर में कैसे देती है विटामिन डी

जब हमारी त्वचा सूरज की रोशनी के कॉन्टैक्ट में आती है तो कोलेस्ट्रॉल के कणों से मिलकर विटामिन डी में चेंज हो जाती है. सूर्य की रोशनी से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट बी किरणें के साथ मिलकर विटामिन डी बनाती है. इस दौरान टिश्यूज इन सूरज कि रोशनी को अपने अंदर समा लेती है. कोलेस्ट्रॉल के कणों के साथ मिलकर विटामिन डी बनाती है. 

  This person explained the real purpose of 'Dil De Diya Hai'

कितने बजे धूप से विटामिन डी मिलता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुबह के वक्त विटामिन डी मिलता है. सुबह 6 बजे से लेकर 9.30 के बीच की धूप अल्ट्रावायलेट बी किरणें मिल जाएंगी. इसके बाद वाली धूप में विटामिन डी नहीं होता है. अगर आप इसके बाद की धूप में लंबे वक्त तक बैठते भी है तो कोई फायदा नहीं मिल पाता है. 

विटामिन डी के लिए इस तरीके से लें धूप

आप अगर 10 से 20 मिनट धूप में हर रोज बैठते हैं तो इससे आपको विटामिन डी आराम से मिल सकता है. इसके अलावा हफ्ते में 3 दिन 6 से 9.30 बजे तक का धूप लेंगे तो विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी. इसका सीधा असर ब्रेन, नींद, स्किन और  बालों पर पड़ता है. सुबह का धूप आपके शरीर को मिलने से कई तरह की बीमारी का जोखिम कम होता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment