नाशपाती जैसे दिखने वाले इस फल से मिलते हैं बेशकीमती फायदे…आपने कभी लिया है इसका स्वाद


Babughosha Benefits: नाशपाती तो आप सभी ने खाई होगी. ये एक बहुत ही बेहतरीन स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है. लेकिन क्या आपने कभी बब्बूगोशा खाया है. अब आप सोच रहे होंगे कि नाशपाती और बब्बूगोशा तो एक ही होता है. लेकिन आपको बता दें कि ये एक नहीं है. ये दो अलग-अलग तरह के फल है. हां ये जरूर है कि बब्बूगोशा नाशपाती फैमिली का ही फल है. दोनों के फायदे भी लगभग समान हैं. लेकिन स्वाद और छिलके के  जरिए इन दोनों में आप अंतर पहचान सकते हैं. नाशपाती मोटे छिलके वाला होता है तो बब्बूगोशा का छिलका पतला होता है.आइए जान लेते हैं इसे खाने से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं

बब्बूगोशा के फायदे जानिए

1.बब्बूगोशा में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसे खाने से पाचन बेहतर होता है. ये मल त्यागने के प्रोसेस को आसान बनाता है. कब्ज जैसी समस्या को कम करता है. कोलोन कैंसर के विकास के जोखिम को भी कम करने में मदद मिलती है. ये आंत में हल्दी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है.

2.बब्बूगोशा में विटामिन के और पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है. बॉडी में पोटेशियम की मात्रा सही रहने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. ऐसे में ये बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

3.बब्बूगोशा में कैलरी की मात्रा काफी कम होती है और इसमें फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. इससे यह वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन जाता है. क्योंकि इसे खाने से आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है, जिस वजह से आपको भूख नहीं लगती. आप कुछ भी ओवरईट नहीं करते. जंक फूड खाने से बच जाते हैं.

  If you want to be healthy, then definitely eat these 5 brown foods in the routine

4.बब्बूगोशा में विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. इससे शरीर कई सारे संक्रामक बीमारियों से बचा रहता है.

5.बब्बूगोशा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. इसमें पेक्टिन नाम का घुलनशील फाइबर होता है. ये ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है. पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल को बांधता है. इसे ब्लड में मिलने से रोकता है. इससे हार्टअटैक का भी खतरा काफी कम हो जाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: इन सब्जियों में पाए जाने वाले बीजों को कचरा न समझें, इन्हें खाने से सेहत को मिल सकता है भरपूर पोषण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment