नींद में बोलना भी है एक बीमारी, जानें दिनभर के थकान और डिप्रेशन से क्या है इसका नाता?


कई लोग ऐसे हैं जिन्हें नींद में बोलने की बीमारी होती है. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो आपको थोड़ा सोचने की जरूरत है. नींद में बोलने की बीमारी आपकी सेहत से जुड़ी हुई है. ये न सिर्फ फिजिकली परेशानी करने वाली बात है बल्कि आपकी मानसिक स्थिति का भी राज उजागर करती है. इसके अलावा नींद में बोलने की बीमारी आपकी कई बीमारी का संकेत है जो आपको आगे जाकर हो सकती है. आइए जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ.

नींद में बोलने की बीमारी क्या है
नींद में बोलना भी एक बीमारी है और उसे पैरोसोमनिया कहते हैं. यह एक ऐसी स्थिति है जब सोते तो हैं लेकिन आपका दिमाग और शरीर के बीच बैलेंस नहीं रहता है. ऐसे में व्यक्ति 30 सेकेंड के लिए बोलता है और फिर सो जाता है. फिर बोलता है और फिर सो जाता है. आपके साथ वाले को लग सकता है कि आप सपना देख रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है. साइंस में इस स्थिति को गंभीर स्थिति से जोड़कर देखा गया है. 

इसके पीछे की क्या है वजह

साइंस के मुताबिक इसे ‘आरईएम स्लीर बिहेवियर डिसऑर्डर’ और ‘स्लीप टेरर’दो कारण है जिसकी वजह से नींद में बोलने को जोड़कर देखा गया. इसमें नींद में लोग बात करने के साथ-साथ चिल्लाने लगते हैं. आरबीडी वाले लोग हिंसक हो जाते हैं.

यह कई कारणों की वजह से हो सकता है?

कुछ दवाओं के कारण

डिप्रेशन के मरीजों को अक्सर यह होता है 

दिनभर की थकान और स्ट्रेस के कारण

  Health Tips: Giloy is beneficial for men, gets rid of these problems

इमोशनल स्ट्रेस के कारण

बुखार या बीमार होने पर

कैसे इस स्थिति को कंट्रोल करें

अगर आपको भी नींद में बात करने की लत है तो आपको भी इन चीजों का पालन करना चाहिए. सबसे पहले मेडिटेशन शुरू करें. दूसरा रात का खाना सोने से हमेशा 2 घंटे पहले खाएं. कोशिश करें मोबाइल से दूरी बनाने की. स्लीपिंग मेडिटेशन साउंड्स को सुनें. अगर आपको काफी देर रात तक नींद नहीं आती है और रात में डर लगता है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. इससे आपके इलाज में सहायता मिलेगी. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: दाल, चना और बीन्स को बनाने से पहले कितनी देर भिगोना चाहिए? जानें यहां सही जवाब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment