पानी में सुबह उबालकर पिएं तेजपत्ता, हेल्थ को मिलेंगे कई फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान


तेजपत्ता एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध हो जाती है. तेजपत्ता एक ऐसी जड़ी-बूटी है इसके कई जबरदस्त फायदे हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक हैं. क्या आप जानते हैं कि तेजपत्ता, जिसे अक्सर हमारी रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, वह आपके स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी हो सकता है? सुबह-सुबह उबाले गए तेजपत्ते का पानी पीने से आपको कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यह सिर्फ एक पारंपरिक नुस्खा नहीं, बल्कि वैज्ञानिक शोधों द्वारा भी समर्थित एक स्वास्थ्यवर्धक प्रक्रिया है. 

तेजपत्ते को पानी में उबालकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. सुबह-सुबह तेजपत्ता का पानी पीने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. यह हमारे रक्तचाप को कंट्रोल में रखने में भी सहायक है.  चलिए जानते हैं तेजपत्ता पानी कैसे बनाएं और इसके फायदे..

तेजपत्ता का पानी कैसे बनाएं 
सबसे पहले ताजे तेजपत्ते की कुछ पत्तियां लें. इन पत्तियों को अच्छे से धो लें. एक ग्लास पानी लेकर उबाल लाएं. जब पानी उबल जाए तो इसमें तेजपत्ते की कुछ पत्तियां डाल दें. 5 से 10 मिनट तक इन्हें पानी में उबालें. इसके बाद गैस बंद करके पानी को थोड़ा ठंडा होने दें. अब इस पानी को छान कर एक कप में निकाल लें और गर्मागर्म पी जाएं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा अदरक या नींबू का रस मिला सकते हैं. 

जानें इसके फायदे

  • तेजपत्ते का पानी वजन कम करने की प्रक्रिया में मदद करता है. यह हमारी भूख को कम करता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है.
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल्स नामक हानिकारक तत्वों से लड़ते हैं जो कई बीमारियों के कारण बनते हैं.
  • तेजपत्ता के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं.
  • पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे – कब्ज, अपच को दूर करने में मदद करता है.
  • शरीर में ऊर्जा लाता है और थकान दूर करता है. 
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.
  • तेजपत्ते में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. विटामिन सी हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है. यह फेफड़ों और हृदय रोगों से लड़ने में भी सक्षम होता है.  

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

  10-Minute Core-Focused Yoga Workout With Christa Janine | POPSUGAR FITNESS

Leave a Comment