पुरुषों के लिए वरदान है जिनसेंग, सही समय पर खाने से मिलेंगे कई फायदे


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव, खराब खानपान, बदलती लाइफस्टाइल और प्रदूषण जैसे कारणों से पुरुषों की सेहत पर बुरा असर डाल रहे हैं. इसके चलते कम उम्र में ही शारीरिक एवं मानसिक थकान, यौन इच्छा में कमी आदि की समस्याएं देखने को मिल रही हैं. ऐसे में प्राकृतिक जड़ी-बूटियां ही इसके लिए कारगर होते हैं. जिनसेंग भी एक ऐसी ही जड़ी-बूटी है जो पुरुषों के स्वास्थ्य और कामुकता के लिए काफी फायदेमंद होती है. 

जिनसेंग एक जड़ी-बूटी है जिसमें गिन्सेनोसाइड्स नामक यौगिक पाए जाते हैं. ये यौगिक शरीर में टेस्टोस्टेरोन और अन्य हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. सही समय और मात्रा में जिनसेंग का सेवन करने से पुरुषों को कई लाभ मिल सकते हैं. आइए जानते हैं इसके कई फायदे..

यौन स्वास्थ्य को बनाए रखना
पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन यानी कि यौन उत्तेजना न हो पाना, शुक्राणुओं की कमी और इनफर्टिलिटी जैसी समस्या देखी जाती है. ऐसे में जिनसेंग जैसी प्राकृतिक जड़ी-बूटी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. जिनसेंग एंड्रोजेन हार्मोन के स्तर को बढ़ाकर पुरुषों में कामेच्छा और यौन क्षमता में सुधार करता है. यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाकर यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद 
जिनसेंग रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जिससे प्राइवेट पार्ट क्षेत्र में ब्लड फ्लो बढ़ता है. यही नहीं, यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी लैस है जो यौनांगों की सूजन कम करने में मदद करता है. इस प्रकार जिनसेंग, पुरुषों को बेहतर यौन स्वास्थ्य प्रदान करता है. 

  केक खाने से 10 साल की बच्ची की गई जान, 6 चीजें खाने से पहले हो जाएं सावधान

तनाव को कम करता है
कई रिसर्च से पता चला है कि जिनसेंग के सेवन से शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम होता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो स्ट्रेस हार्मोन को कम करते हैं. नतीजतन, मन शांत रहता है और यौन समस्याएं दूर होने लगती हैं. इस तरह जिनसेंग, पुरुषों के लिए एक वरदान के समान है.

इम्युनिटी बूस्ट करता है
जिनसेंग कई एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है, जो हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. ये शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और इन्फेक्शन से बचाव करते हैं. इस प्रकार जिनसेंग हमारी रक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है. 

ये भी पढ़ें: बीमार होने पर भी करते हैं काम तो जरा ठहर जाएं, वरना बढ़ सकता है कई गंभीर बीमारियों का जोखिम 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment