पेट के बल सोने वाले हो जाएं सावधान, एक्सपर्ट ने गिनाए इसके कई ‘घातक’ नुकसान


Sleeping On Stomach Side Effects: सोने के मामले में हर किसी की अपनी पसंदीदा पोजीशन होती है. कोई पीठ के बल सोना पसंद करता है तो किसी को पेट के बल सोना ज्यादा आरामदायक लगता है. ऐसे बहुत लोग हैं, जिन्हें पेट के बल सोना काफी अच्छा लगता है. ये उनकी फेवरेट स्लीपिंग पोजिशन होती है. मगर क्या पेट के बल सोना शरीर और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है? कहीं ये स्लीपिंग पोजिशन आपके शरीर को नुकसान तो नहीं पहुंचा रही? आइए जानते हैं…

डॉक्टर और स्लीप एक्सपर्ट का कहना है कि पेट के बल सोना आपको चाहे कितना भी आरामदायक क्यों न लगे, लेकिन ये एक अच्छी स्लीपिंग पोजिशन नहीं है. सिर्फ 7 पर्सेंट ही ऐसे लोग हैं जो सोने के लिए इस पोजिशन को चुनते हैं. जबकि बाकी लोगों को पीठ के बल सोने वाली पोजीशन ही सबसे बेस्ट पोजीशन लगती है. क्लीवलैंड क्लिनिक की एक स्टडी के मुताबिक, पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. रीढ़ की हड्डी झुक जाती है. व्यक्ति के शरीर के बिगड़ने का खतरा पैदा हो सकता है. 

पेट के बल क्यों नहीं सोना चाहिए?

जब आप पेट के बल सोते हैं तब आपकी पीठ के निचले हिस्से पर एक तनाव पैदा होता है. सिर्फ इतना ही नहीं, एक तरफ गर्दन घुमाकर सोने से गर्दन में दर्द के साथ-साथ अकड़न की समस्या पैदा हो सकती है. इसके अलावा, कुछ लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना भी करना पड़ सकता है. एक्सपर्ट की मानें तो पेट के बल सोने से कंधे में तेज दर्द की प्रॉब्लम भी फेस करनी पड़ सकती है. क्योंकि इस पोजीशन में सोते वक्त ज्यादातर लोग अपने बांहें ऊपर की ओर कर लेते हैं.

  Apple to focus on tracking menstrual cycle for women's health - ET HealthWorld

किस स्लीपिंग पोजीशन में सोना बेहतर

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि आप करवट लेकर या पीठ के बल आराम से सो सकते हैं. लेकिन अगर किसी स्लीप एपनिया है या खर्राटे लेने की समस्या है तो ऐसे लोगों को पीठ के बल नहीं सोना चाहिए. जिन लोगों को दिल से जुड़ी दिक्कतें हैं, उन लोगों को दाहिनी तरफ करवट लेकर सोना चाहिए. पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे लोगों के लिए बाईं करवट सोना ज्यादा बेहतर माना जाता है. क्योंकि इससे पेट पर दबाव नहीं पड़ता. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: शख्स ने बिरयानी के साथ मांगी दही…तो गुस्साए रेस्टोरेंट स्टाफ ने पीट-पीटकर कर डाली हत्या, सामने आया Video

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment