पॉल्यूशन की वजह से गले में हो रही खराश? ये होम रेमेडीज़ दिलाएंगी फटाफट राहत


Home Remedies For Sore Throat: पॉल्यूशन का स्तर दिन पर दिन बढ़ रहा है. बड़े शहरों के अलावा अब छोटे शहरों में भी इससे जुड़ी परेशानियां सामने आ रही हैं. दिवाली के बाद पॉल्यूशन लेवल और बढ़ेगा इसमें कोई शक नहीं है. ऐसे में बहुत से लोगों को गले में खराश और खांसी की शिकायत हो जाती है. इन समस्याओं से शुरुआत में ही डील करेंगे तो परेशानी शायद बड़ी न होने पाए. इसे आप प्रिवेंटिव मेज़र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर समस्या गंभीर है तो डॉक्टर को विजिट करें लेकिन हल्की-फुल्की खराश और खांसी में आप ये घरेलू उपाय ट्राय कर सकते हैं.

तुलसी वॉटर

तुलसी की पत्तियों के जितने गुण बताए जाएं उतने कम हैं. इनसे न केवल इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि ये गले के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. बच्चों को भी ये तुलसी वॉटर दे सकते हैं. इसके लिए तुलसी की पत्तियां साफ करके पानी में कुछ 15-20 मिनट उबालें, जब तक उसका सत्व पानी में न आए. फिर इस पानी को खुद भी पिएं और बच्चों को भी दें. गुनगुना पिएंगे तो ज्यादा फायदा होगा. अगर संभव हो तो रोज सुबह पानी बनाकर रख लें और फिर पूरे दिन में कई बार इसका सेवन करें.

मसाला चाय

इंडियन फैमिलीज में चाय की जो इंपॉर्टेंस है वो कही देखने को नहीं मिलती. इसमें अगर कुछ इंग्रीडिएंट्स ऐड कर लेंगे तो ये चाय के स्वाद के साथ ही गले में बहुत राहत पहुंचाएगी. जैसे सामान्य चाय बनाते हैं, वैसे ही पत्ती और पानी उबलने के लिए चढ़ाएं. अब इसमें जितने लोगों की चाय हो उसी हिसाब से काली मिर्च, तुलसी की पत्ती, दाल चीना का टुकड़ा, लौंग, अदरक, गुलाब की पत्ती और इलायची को कूटकर डालें. दालचीनी और लौंग कम रखें.

  IVF ट्रीटमेंट के दौरान क्या खाने से बच्चा रहता है हेल्दी, जानें इस पूरे प्रोसेस के दौरान कैसा र

इन्हें खूब देर पानी के साथ उबलने दें और फिर दूध शक्कर डालकर सामान्य चाय बना लें. अब एंड में हल्का सा सेंधा नमक डाल दें. ये मसाला चाय पीते ही आपकी खराश गायब हो जाएगी. इसमें न केवल स्वाद होता है बल्कि सेहत भी छिपी होती है.

काली मिर्च का मैजिक

गले की खराश में काली मिर्च अच्छा काम करती है. रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद में एक चुटकी पिसी काली मिर्च डालकर चाट लें और बिस्तर में घुस जाएं. इसके बाद न पानी पिएं और न ही ठंड में बाहर निकलें. ये खांसी का रामबाण इलाज माना जाता है और बहुत जल्दी फायदा पहुंचाता है.

इसके साथ ही बाहर से आएं तो गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारा करें. इससे खराश नहीं होती या है तो जल्दी ठीक होती है. गले में दर्द हो तो पानी में डिस्प्रिन डालकर गरारा करें. इससे बहुत राहत मिलती है. दिन में तीन से चार बार गरारा करें, फायदा होगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें: मिठाई बनाने के लिए नकली मावे में क्या-क्या मिलाया जाता है? 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment