प्रदूषण के कारण बच्चों को हो रहे हैं उल्टी-दस्त, यहां जानें बचाव के जरूरी उपाय


Air Pollution Side Effects On Child : आज के समय में हवा इतनी अधिक प्रदूषित हो चुकी है कि जिसके कारण विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैल रही हैं. दिल्ली, नोएडा, एनसीआर में प्रदूषण ने हवा की गुणवत्ता बिगाड़ दी है. ऐसे शहरों में रहने वाले बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं. खासकर छोटे बच्चे प्रदूषण के चपेट में आ रहे हैं. प्रदूषित हवा में नाइट्रोजन और सल्फर जैसी गैसें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं, जो बच्चों के फेफड़ों तक पहुंचकर उनमें संक्रमण फैला रहे हैं. जब बच्चे इस प्रदूषित हवा को सांस के माध्यम से अपने शरीर में ले रहे हैं. तो उन्हें पेट संबंधी समस्याएं जैसे उल्टी-दस्त, पेट दर्द आदि बढ़ गई है.यही नहीं  फेफड़े जाम हो जाने से बच्चों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही. इनमें सांस की तकलीफ, खांसी, दमा और उल्टी-दस्त हो रहे हैं. 

पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाएं 
बच्चों को प्रदूषण के प्रभाव से बचाने के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाकर हाइड्रेटेड रखा जाना चाहिए. यदि बच्चों के शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त रहती है तो वह प्रदूषण के कारण बनने वाले विषैले पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल जाता है.इससे बच्चों को उल्टी-दस्त जैसी समस्याओं से आराम मिलता है. इसलिए माता-पिता को बच्चों का ध्यान रखना होगा और उन्हें खूब पानी पिलाना चाहिए.

बच्चों की इम्युनिटी बुस्ट करें 
प्रदूषण के कारण बच्चों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. ऐसे में माता-पिता को बच्चों की इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए कुछ उपाय अपनाने चाहिए. सबसे पहले तो बच्चों को पौष्टिक भोजन दें.  इसमें सब्जियाँ, फल, दूध, अंडे आदि शामिल होने चाहिए. विटामिन सी और जिंक युक्त चीजें खाने से भी इम्युनिटी मजबूत होती है. साथ ही एक्सरसाइज, योग और पर्याप्त नींद भी बहुत जरूरी है. इन बातों का ध्यान रखकर माता-पिता बच्चों की इम्युनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

  ‘My world fell apart’: life in prison with serious mental illness

बाहर निकलें तो मास्क पहनाएं 
बाहर जब भी निकलें तो बच्चों को मास्क जरूर पहनाएं.  मास्क पहनने से प्रदूषण बच्चों के मुंह और नाक तक नहीं पहुंच पाते. इससे थोड़ी राहत हो सकती है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक है प्रदूषण, अजन्मे बच्चे को पहुंचा रहा है नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment