प्रदूषण को हल्के में ना लें… इस माहौल में सांस लेकर कितनी उम्र कम कर रहे हैं लोग?


Air Pollution:  दिल्ली और आसपास के इलाकों में इस समय एयर प्रदूषण बहुत बढ़ गया है. यह जहरीली हवा लोगों की सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं.प्रदूषित हवा में सांस लेने से फेफड़ों और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियां हो रही हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि प्रदूषण के कारण लोगों की औसत आयु में कमी आ रही है. विशेषज्ञों का मानना है कि प्रदूषित शहरों में रहने वाले लोग अपनी उम्र से 10 साल पहले ही बीमारियों का शिकार हो रहे हैं.जिन लोगों को प्रदूषित हवा में रहना पड़ता है, वे अपनी वास्तविक उम्र से 10 साल पहले ही बुजुर्ग होने लगते हैं. आइए जानते हैं क्या कहता है रिसर्च…

हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के एनर्जी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (EPIC) के द्वारा किये गए अध्ययन में बताया गया है बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियां हो रही हैं. प्रदूषित हवा में मौजूद जहरीले कण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देते हैं. इसके कारण लोगों को सांस से जुड़ी बीमारियां, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है.प्रदूषित शहरों में रहने वाले लोगों में कैंसर, फेफड़ों की बीमारियां और गर्भपात जैसी समस्याएं अधिक पाई जा रही हैं. इस लिए इसका असर लोगों के उम्र पर भी देखने को मिल रहा है. 

जानें क्यों रहा है उम्र कम 
हाल के एक शोध से पता चला है कि वायु प्रदूषण में मौजूद PM2.5 जैसे हानिकारक कण फेफड़ों तक पहुंचकर उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं. इसके अलावा, नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और ओजोन जैसी गैसें भी शरीर को नुकसान पहुंचाती है. ये सभी प्रदूषण फेफड़ों की कार्यक्षमता को कम कर देते हैं. इससे अस्थमा जैसी सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा पर्यावरणीय कारक और मानसिक स्वास्थ्य जैसे डिप्रेशन भी व्यक्ति की उम्र को प्रभावित करते हैं. 

  Tofu and the Candida Diet - Can We Eat It During the Program?

दिल्ली है सबसे प्रदूषित शहर 
शिकागो विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चला है कि भारत विश्व का दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित देश है. दिल्ली जैसे शहर इस सूची में सबसे ऊपर हैं. दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण के कारण यहां रह रहे लोगों की औसत आयु में कमी आ रही है. रिपोर्ट के अनुसार, दिल्लीवासियों की आयु औसतन 11.9 वर्ष तक कम हो रही है, जो पिछले साल के आँकड़ों से अधिक है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें 
आप भी खाते हैं रोजाना बादाम तो जानें एक दिन में कितने बादाम खा सकते हैं, डाइटिशियन के अनुसार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment