प्रोटीन का खजाना है ये फल, इसे खाकर आप आसानी से बना सकते हैं मसल्स


High Protein Fruit : शरीर के विकास में प्रोटीन का अहम रोल होता है. प्रोटीन मसल्स ग्रोथ करने के साथ उसे रिपेयर करने का काम करती है. हड्डियों को मजबूत बनाने और दांत, बाल, त्वचा के लिए प्रोटीन काम आता है. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो थकान और कमजोरी आ सकती है, खून की कमी हो सकती है, मांसपेशियों का विकास रूक सकता है, हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. इसकी कमी से बाल भी झड़ सकते हैं और स्किन को गंभीर नुकसान हो सकते हैं. प्रोटीन की कमी से इडिमा, फैटी लीवर, बॉन फैक्चर, इंफेक्शन और एनीमिया जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. हालांकि एक ऐसा फल (High Protein Fruit) है, जिसे खाने से प्रोटीन की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता है. 

 

प्रोटीन का खजाना है यह फल

अमरूद को प्रोटीन का खजाना माना जाता है. इसमें प्रोटीन के अलावा भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. माय फूड डेटा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक कप अमरूद से रोजाना की जरूरत की 8 प्रतिशत प्रोटीन की कमी पूरी हो सकती है. 100 ग्राम अमरूद में रोजाना की जरूरत का करीब 5% प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा अमरूद में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन भी मिलता है. पोटैशियम और लायकोपीन का भी अमरूद अच्छा सोर्स है.

 

अमरूद खाने से फायदे

अमरूद में मैग्नीशियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर की मांसपेशियां और तंत्रिकाएं मजबूत बनती हैं. ये फल शरीर को आराम देने, मसल्स का स्ट्रेस कम करने और एनर्जी जेनरेट करने का काम करता है. 100 ग्राम अमरूद में सिर्फ 68 कैलोरी ही पाई जाती है. एक्सरसाइज से पहले या बाद में शरीर को ऊर्जा देने के लिए अमरूद खा सकते हैं. जिम जाने वालों के लिए वर्कआउट से पहले अमरूद का रस पीना फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम शरीर को तुरंत एनर्जी दे सकती हैं. इससे मसल्स नर्व को आराम मिलता है, जिसका फायदा वर्कआउट के दौरान मिलता है.

 

  Harm to health by drinking too much hot water

अमरूद खाने के ये भी फायदे

1. अमरूद में विटामिन सी पाा जाता है. जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. 

2. इस फल में फाइबर की भरपूर मात्रा होने से पाचन क्रिया बेहतर होती है.

3. अमरूद में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है.

4. इस फल में पाया जाने वाला पोटैशियम दिल को हेल्दी रखता है और डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है.

5. अमरूद में लायकोपीन एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कैंसर से बचाने का काम कर सकता है.

6. अमरूद में पाया जाने वाला कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन से हड्डियां मजबूत बनती हैं.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment