फल खाने को लेकर कई झूठ सोशल मीडिया पर वायरल हैं… कहीं आप भी तो ये फॉलो नहीं करते?


फल खाना हमारे सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल को शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, आयरन और फाइबर होते हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इम्युनिटी को बढाने से लेकर स्किन. पाचन और आंत के लिए फल काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. फलों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की गंदगी को बाहर निकालने का काम करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक जो व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा फल खाता है उसे दिल की बीमारी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम रहता है. 

फल को लेकर जो मिथ सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं उसमें कितना दम है?

फल में किस तरह का पोषण होता है उसे लेकर इंटरनेट पर कई तरह की गलत सूचनाएं जुड़ी हुई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फल खाने का सही वक्त होता है. जिस दौरान आप खाते हैं तो इसका काफी ज्यादा फायदा आपके शरीर को मिलता है. ओनलीमाायहेल्थ में छपी खबर के मुताबिक फल से जुड़े कई सारे मिथ घुमते रहते हैं कि फल खाने का सही वक्त ये और वह है. आज हम अपने आर्टिकल के जरिए इन्हीं सब पर बात करेंगे. 

खाना खाने से पहले या बाद में फल खाने से पोषण संबंधी फायदे शरीर को कम मिलते हैं? 

खाने से ठीक पहले या बाद में फल खाने से उनके पोषक तत्व में कोई खास कमी नहीं आती है. खाने के समय का उनके पोषण संबंधी लाभों पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ता है. हालांकि खाना और फल खाने के बीच समय का गैप होना चाहिए जिससे बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद मिल सकती है.

  After watching this video, your kids will be even afraid to touch the cell phone, find the most accurate way

खाने के साथ फल खतरनाक है?

ऐसा कहा जाता है कि खाने के साथ फल खाने से पाचन धीमा हो जाता है. जिससे फल लंबे समय तक पेट में रहते हैं. जिसकी वजह से गैस, सूजन और पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है. फल को लंबे समय तक पेट में छोड़ दिया जाए, तो पेट में बैक्टीरिया फैल जाएगा जो पाचन संबंधी दिक्कतें पैदा कर सकती है. 

सुबह के वक्त खाली पेट फल खाना ज्यादा फायदेमंद है?

आम तौर पर खाली पेट फल खाना फायदेमंद होता है. जब आप खाली पेट फल खाते हैं, तो आपका शरीर पोषक तत्वों और विटामिन अच्छे तरीके से पच जाते हैं. यह आपके पाचन क्रिया को भी ठीक करता है. इस दौरान फल ठीक से पच जाती है. 

सुबह फल खाने से क्या फायदा होता है?

सुबह फल खाने का बेस्ट टाइम होता है. यह ब्लड  में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ विटामिन का सोर्स जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है. जिसकी वजह से आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं. आप अपने हिसाब से सुबह फल खा सकते हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment