बस एक कटोरी दाल से मिलेंगे ढेर सारे फायदे, इन दालों को कर लें डाइट में शामिल


World Pulses Day 2024: जैसा कि हम जानते हैं दुनिया भर में 10 फरवरी को विश्व दलहन दिवस मनाया जाता है. यूं तो रूटीन डाइट में दालें प्रोटीन का सोर्स होती हैं, लेकिन बिना दाल के खाना कंप्लीट ही नहीं होता. विश्व दलहन दिवस 2024 दालों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें आहार का हिस्सा बनाने के लिए मनाया जाता है. हमेशा कहा जाता है कि दैनिक आहार में एक कटोरी दाल जरूर होनी चाहिए.

एक कटोरी दाल प्रोटीन का भंडार 

 शरीर को हर तरह के फायदे पहुंचाने के लिए एक कटोरी दाल का सेवन फायदेमंद होता है. इस एक कटोरी दाल में सभी इम्पोर्टेंट न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो हेल्थ के लिए बेहतर माने जाते हैं. इसके कई फायदे हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है.

 वेट कम करना 

 ऐसा कहा जाता है कि अगर आप रोजाना अपनी डाइट में एक कटोरी दाल शामिल करते हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहता है. दालें प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं जो वेट लॉस में फायदेमंद होती हैं.  बिना कैलोरी स्टोर किए दालों खाने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. एक कटोरी दाल खाने से बार-बार लगने वाली भूख की इच्छा भी पूरी हो जाती है. 

इन दालों को अपनी डाइट में शामिल करें

आप ज्यादातर अपनी डाइट में अरहर की दाल का सेवन करते हैं, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपकी डाइट में किस तरह की दाल का होना जरूरी और फायदेमंद है.

 उड़द दाल

आप अपनी रूटीन डाइट में उड़द की दाल या फिर काले चने की दाल को भी शामिल कर सकते हैं. वैसे तो दाल और चावल हर घर में सभी खाते हैं लेकिन उड़द की दाल से आप डोसा, इडली और अपनी फेवरेट साउथ इंडियन डिश भी बना सकते हैं. उड़द की दाल आपके शरीर में प्रोटीन, पोटेशियम और विटामिन ए की पूर्ति करती है.

  Two people from the same family in Pune have been infected with Zika virus and are experiencing its first symptoms

मूंग दाल

अगर आप अपने आहार में हरे चने की दाल या मूंग दाल को शामिल करते हैं तो आपको कई तत्व एक साथ मिलते हैं. मूंग की दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है यही वजह है कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें मूंग दाल खाने की सलाह दी जाती है.

मिक्स दाल 

इस बात में कोई दो राय नहीं है की दाल खाने के स्वाद में चार चांद लगा देती है.  और दालों में मिलने वाला प्रोटीन सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता.  ऐसे में आप मिक्स दाल को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  इसमें आप अरहर, उड़द चना, मूंग और मसूर की दाल मिक्स करके बना सकते हैं.  स्वाद के साथ-साथ आपको अच्छी सेहत भी मिलेगी. 

यह भी पढ़े- क्या है आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज? कैसे ब्लड प्रेशर को करती है नॉर्मल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment