बॉडी के इन पार्ट्स में अगर सूजन है, तो हल्के में न लें…क्योंकि यह बड़ी बीमारी भी हो सकती है


बॉडी में होने वाली सूजन को अक्सर हम अनदेखा कर देते हैं कि यह अपने आप ठीक हो जाएगा. लेकिन ऐसा होता नहीं है. शरीर के किसी भी पार्ट्स में आपको सूजन काफी वक्त से है उसे हल्के में न लें बल्कि वक्त रहते डॉक्टर को दिखा लें. क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. आज हम बात करेंगे महिलाओं के यूटरिन में होने वाली सूजन के बारे में. अगर किसी महिला के पेल्विक हिस्से में सूजन, या दर्द हो रहा है. अगर टॉयलेट करते वक्ते दर्द और दिक्कत हो रही है. साथ ही साथ शरीर के नीचले हिस्से में भारीपन लग रहा है तो उन्हें डॉक्टर से तुरंत बात करनी चाहिए. इसे आप नजरअंदाज करके घर में मत बैठिए क्योंकि यह आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है. 

यूटरिन में सूजन के कारण

गर्भाशय में फाइब्रॉएड

गर्भाशय में फाइब्रॉएड का मतलब होता है कि ओवरी के आउटर लाइन पर नॉन कैंसरस ट्यूमर होता है. जो 50 की उम्र वाली महिलाओं में 10 से 8 महिलाओं को प्रभावित करती है. यह 30 से अधिक उम्र वाली महिलाओं को प्रभावित कर सकती है. यह ब्लैक वुमन को ज्यादा होता है. अगर किसी महिला का वजन ज्यादा है और उसे फाइब्रॉएड का खतरा हो सकता है. 

 एडेनोमायोसिस

इसमें टिशूज गर्भाशय (एंडोमेट्रियम) की लाइनिंग पर बढ़ने लगते हैं. जिसके कारण गर्भाशय की मांसपेशियां मोटी होने लगती है. जब यह कम जगह को प्रभावित करती है तो उसे एडेनोमायोमा कहा जाता है. यह उन लोगों में अधिक देखने को मिलता है जिनकी गर्भाशय की सर्जरी हुई है. 

  व्रत में साबूदाना खूब खा रहे हैं ? तो पहले जान लीजिए यह असली है या नकली

प्रजनन अंगों से जुड़ा कैंसर

गर्भाशय (uterus), एंडोमेट्रियम (endometrium) और गर्भाशय ग्रीवा (cervix) इसमें कभी भी ट्यूमर हो सकते हैं. जिसके कारण गर्भाशय में सूजन हो सकता है. ऐसे में पीरियड्स से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. टॉयलेट करने में दर्द हो सकता है. ऐसे कारणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment