बोन मेरो ट्रांसप्लांट कैसे होता हैं। – GoMedii


बोन मेरो को हिंदी में अस्थिमज्जा कहा जाता है। यह एक स्पंजी टिश्यू है जो कि हमारे शरीर की हड्डियों के बीच में मौजूद रहता है। बोन मेरो ही हमारे शरीर में रक्त कोशिकाओं (ब्लड सेल्स) का निर्माण करता है। बोन मेरो ट्रांसप्लांट की जरुरत तब पड़ती हैं जब बोन मेरो ठीक तरह से काम करना बंद कर दे, और पर्याप्त मात्रा में स्वस्थ रक्त कोशिकाओं का उत्पादन न करें।

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट करने के लिए स्वस्थ स्टेम कोशिकाएं व्यक्ति के अपने शरीर या फिर किसी डोनर के शरीर से ली जाती हैं और ट्रांसप्लांट करने से पहले फ़िल्टर की जाती हैं तथा जब कैंसर के इलाज के लिए अधिक मात्रा में कीमोथेरेपी करने की आवश्यकता होती है, तो उस स्थिति में भी बोन मेरो ट्रांसप्लांट यानी अस्थिमज्जा प्रत्यारोपण किया जाता है, बोन मेरो ट्रांसप्लांट करवाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

 

 

 

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट कुछ बीमारियों में किया जाता हैं जैसे की –

 

  • ल्यूकेमिया: ल्यूकेमिया एक तरह का कैंसर है जो खून और बोन मेरो में होता है। ल्यूकेमिया के इलाज के लिए बोन मेरो ट्रांसप्लांट की मदद ली जाती है।

 

  • लिंफोमा: लिम्फोमा एक कैंसर है जो पहले प्रतिरक्षा प्रणाली के लिम्फोसाइट कोशिकाओं में फैलता है। लिंफोमा के लिए इलाज के लिए बोन मेरो ट्रांसप्लांट की मदद ली जाती है।

 

  • एक्यूट लिम्फोटिक ल्यूकेमिया: यह बच्चों में होने वाला सबसे सामान्य प्रकार का कैंसर है। यह हड्डी और बोन मेरो में होता है। इस कैंसर के इलाज के लिए बोन मेरो ट्रांसप्लांट की मदद ली जाती है।
  Mental Health Vocal Biomarker Startup TQIntelligence Scores National Science Foundation Grant - Voicebot.ai

 

  • अप्लास्टिक एनीमिया: अप्लास्टिक एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें बोन मेरो पर्याप्त मात्रा में रक्त कोशिकाएं नही बना पाता है। इस बीमारी के इलाज के लिए बोन मेरो ट्रांसप्लांट किया जाता है।

 

  • प्राइमरी इम्यूनो डेफिशियेंसी: हीमोग्लोबिनोपैथी, मायलोइड्सप्लास्टिक सिंड्रोम, पोयम्स सिंड्रोम जैसी बीमारियों के लिए इलाज के लिए भी बोन मेरो ट्रांसप्लांट की मदद ली जाती है।

 

 

 

बोन मेरो की ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया कैसे होती हैं ?

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया में डोनर तथा मरीज को मानसिक रूप से परामर्श किया जाता हैं। सबसे पहले इस प्रक्रिया के दौरान डोनर और मरीज को लोकल एनेस्थीसिया दिया जाता हैं ताकि दोनों को सर्जरी के वक़्त कम से कम दर्द महसूस हो। इसमें मरीज या स्टेम सेल दान करने वाले डोनर से एक या दो यूनिट रक्त लिया जाता है, बोन मेरो बनने के बाद वापस लौटा दिया जाता हैं। मरीज को एक साफ़ सुथरे कमरे मे अलग रखा जाता हैं क्योकि मरीज को संक्रमण होने का खतरा रहता हैं, संक्रमण दूर करने के लिए मरीज को एंटीबायोटिक भी दिया जाता हैं।

 

शरीर में कही भी कैंसर है तो उसे नष्ट करने के लिए या रोगग्रस्त स्टेम सेल्स को नष्ट करने के लिए मरीज को कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी दी जाती हैं। कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी की अत्यधिक मात्रा के कारण ब्लड स्टेम सेल नष्ट हो जाती है तथा सामन्य ब्लड सेल का उत्पादन शुरू कर देती हैं। इस पूरी प्रक्रिया में 2 से 3 घंटे लगते हैं, और यह दर्द रहित होती हैं तथा मरीज में फ्लू जैसे लक्षण नज़र आते हैं जो की बाद मे खुद ठीक हो जाते हैं। मरीज को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता और वह सर्जरी के कुछ समय बाद अपनी सामान्य अवस्था मे आ जाता हैं परन्तु डॉक्टर मरीज को कुछ दिन अस्पताल में रखते हैं ताकि वह पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर अपने घर जा पाए।

  Fiber Rich Diet: Apart From Digestion, 5 Reasons Why High-Fiber Food is Key to Healthy Lifestyle

 

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट का कितना खर्चा आता है।

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट कराने का कुल खर्च लगभग 1000000 रुपय से 2000000 रुपय तक है। भारत में बहुत से बड़े अस्पताल के डॉक्टर है जो का बोन मेरो ट्रांसप्लांट करते है। लेकिन सभी अस्पतालों में बोन मेरो ट्रांसप्लांट का खर्च अलग हो सकता है। अगर आप अच्छे अस्पतालों में बोन मेरो ट्रांसप्लांट करवाना चाहते हैं तो हम आपको इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल्स का सुझाव देंगे।

 

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

बोन मेरो ट्रांसप्लांट के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल।

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

यदि आप बोन मेरो ट्रांसप्लांट कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Are Stars "Quiet Quitting," Too? Demi Lovato and Others Show Us Everyone Should Prioritize Health

 

 



Source link

Leave a Comment