ब्रेस्ट कैंसर क्या है – जानें कारण, लक्षण और इलाज। – GoMedii


आजकल के समय में कैंसर की बीमारी अधिक देखी जा रही हैं तथा कैंसर से कई लोगो की मौत भी हो जाती हैं। कैंसर अलग-अलग प्रकार के होते हैं अधिकतर ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में देखा जाता हैं परन्तु यह बीमारी पुरुष में भी देखने को मिल सकती हैं। यदि किसी भी मनुष्य को ब्रेस्ट कैंसर हो या फिर इसके कुछ लक्षण नज़र आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे।

 

 

 

 

 

ब्रेस्ट कैंसर अधिक घातक बीमारी होती हैं, यह अधिकतर महिलाओं में देखी जाती हैं इस बीमारी में स्तन क्षेत्र की कोशिकाएं अनियमित रूप से विकसित होती हैं जिसके कारण स्तनों में गांठ बन जाती हैं जिसमे की मरीज को अधिक दर्द भी होता हैं तथा त्वचा पर भी अधिक बदलाव आता हैं। यदि किसी मनुष्य को ब्रैस्ट कैंसर हो तो इसका इलाज सही समय पर करवा लेना चाहिए तथा ब्रेस्ट कैंसर को ठीक करने के कई उपचार होते हैं।

 

 

 

ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण क्या नज़र आते हैं ?

 

 

ब्रैस्ट कैंसर होने पर कई तरह के लक्षण नज़र आते हैं परन्तु कई बार ऐसा होता हैं कि कई लोगो में लक्षण जल्दी से पता नहीं चल पाते। डॉक्टर के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे की-

 

  • ब्रेस्ट और अंडरआर्म्स में गांठ
  • अंडरआर्म और कॉलरबोन में सूजन
  • दर्द और चुभन
  • स्तन के आकार में परिवर्तन
  • स्तन की त्वचा में ढीलापन या सिकुड़ापन
  • कंधे के नीचे गांठ जैसी सूजन

 

 

 

ब्रेस्ट कैंसर की कितनी स्टेज होती हैं ?

 

  दिल्ली में बारिश के बाद राहत की सांस, AQI पहले से हुआ बेहतर... इन बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम

 

ब्रेस्ट कैंसर की 4 स्टेज होती हैं –

 

स्टेज-1: पहली स्टेज में कैंसर की गांठ बहुत छोटी होती हैं, जिसका इलाज आराम से किया जा सकता हैं।

 

स्टेज -2 :दूसरी स्टेज में जो गांठ होती हैं वो बढ़ जाती हैं और बगल तक पहुंच जाती हैं जिसका इलाज कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी के द्वारा हो सकता हैं।

 

स्टेज-3 : तीसरी स्टेज में कैंसर की गांठ और भी बढ़ जाती हैं और बगल के साथ-साथ गले तक भी पहुंच जाती हैं जो की अधिक घातक होता हैं।

 

स्टेज-4 : इस स्टेज में गाँठ हड्डियों, फेफड़ो तक पहुँच जाती है और इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

 

 

ब्रेस्ट कैंसर का इलाज किस प्रकार होता हैं ?

 

 

ब्रैस्ट कैंसर का इलाज निम्नलिखित प्रकारों से होता हैं जैसे की –

 

सर्जरी: यह स्तन कैंसर के लिए सबसे सामान्य इलाजों में से एक है, जिसमें स्तन से कैंसरीय ऊतक को निकाला जाता है। इसमें कई प्रकार की सर्जरी मौजूद हैं, जिनमें लंपेक्टमी, मैस्टेक्टमी और लिम्फ नोड निकालना शामिल है।

 

रेडिएशन थेरेपी: इस थेरेपी में ज्यादा ऊर्जा वाले एक्स-रे का इस्तेमाल कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए किया जाता है।

 

कीमोथेरेपी: इसमें दवाओं का इस्तेमाल पूरे शरीर में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर सर्जरी के बाद बची कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए किया जाता है।

 

हार्मोन थेरेपी: इस थेरेपी में दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को उत्तेजित करने में मदद करने वाले हार्मोन की उत्पादन को ब्लॉक/कम करने में काम आते हैं।

  काफी देर नाचने से शरीर में होता है ये बदलाव, फिर आता है हार्ट अटैक! ध्यान रखें ये बात

 

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

breast cancer ka ilaj in hindi - GoMedii

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल।

 

 

यदि आप ब्रेस्ट कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  The time of day you exercise can make a difference in how effective it is

 

 



Source link

Leave a Comment