भारत में एंजियोप्लास्टी सर्जरी की लागत और इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल। – GoMedii


एंजियोप्लास्टी सर्जरी एक चिकित्सा प्रक्रिया है जो हृदय रोगों के उपचार के लिए की जाती हैं जिसका उपयोग धमनियों (आर्टरीज) के ब्लॉकेज को हटाने या कम करने के लिए किया जाता हैं। यह एक नॉन-सर्जिकल प्रक्रिया होती हैं जिसमें किसी छोटे से छेद के माध्यम से एक सुनिश्चित किए जाने वाले कैथीटर को धमनी में स्थापित किया जाता हैं। यह एक प्रकार की कार्डिओवास्कुलर सर्जरी होती हैं यह सर्जरी एक सूक्ष्मता और निर्णय की मांग करती हैं क्योकि इसमें हृदय संबंधी खतरनाक समस्याओं का उपचार किया जाता हैं इसलिए एंजियोप्लास्टी की सर्जरी से पहले डॉक्टर से अवश्य सलाह लेनी चाहिए।

 

 

 

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी से पहले की तैयारी के कुछ चरण होते हैं। 

 

सबसे पहले एक कार्डियोलॉजिस्ट या सर्जन से मिले और अपनी स्थिति के बारे में विस्तार से चर्चा करें ताकि डॉक्टर आपको आपकी स्थिति के अनुसार उपचार बताएं।

 

  • टेस्ट और जाँच: मरीज को विभिन्न टेस्ट और जाँच के लिए भेजा जाता हैं फिर जो जाँच की जाती हैं वो आपके हृदय की स्थिति को मापती है तथा सर्जरी के लिए आवश्यकताओं को निर्धारित करती हैं। एंजियोप्लास्टी सर्जरी से पहले जो टेस्ट और जाँच होती हैं वो इस प्रकार होती हैं इकोकार्डिओग्राफी, एंजियोग्राफी, ब्लड टेस्ट, एक्स-रे, लिवर फंक्शन टेस्ट, किडनी फंक्शन टेस्ट।

 

  • दवाइयों का सेवन: सर्जरी के कुछ समय पहले आपको अपने चिकित्सक के कहने पर कुछ दवाइयां लेनी चाहिए तथा चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाइयों के बारे में भी बताना आवश्यक होता हैं।

 

 

 

भारत में एंजियोप्लास्टी सर्जरी की लागत क्या है?

 

  What is DRESS Syndrome? Side Effect of Common Painkiller Meftal Indian Government Has Warned Against

 

भारत में एंजियोप्लास्टी की कुल लागत INR 1,50,000 से INR 3,00,000 तक हो सकती है। लेकिन विभिन्न अस्पतालों में एंजियोप्लास्टी की लागत अलग-अलग हो सकती है और यह स्टेंट की संख्या और इस्तेमाल किए जाने वाले स्टेंट के प्रकार पर भी निर्भर करता है।

 

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी की प्रक्रिया क्या होती हैं ?

 

 

एंजियोप्लास्टी के लिए मरीज को स्थानीय निपटान किया जाता हैं, जिसमें तड़ित दवा का इंजेक्शन दिया जाता हैं ताकि वे सर्जरी के दौरान अनुभव करने वाले दर्द को कम कर सकें। इसमें एक छोटा ट्यूब मरीज के अवयवों के माध्यम से प्रवेश कराया जाता हैं यह ट्यूब धमनियों तक पहुंचने के लिए होता हैं। स्थानीय निपटान के बाद कथेटर को धमनी के स्थान तक आगे बढ़ाया जाता हैं फिर एक नई कथेटर के माध्यम से एक छोटी बालून को धमनी के संकेतक भाग पर स्थानांतरित किया जाता हैं।

 

यह बालून फैलाने से धमनी में संकेतक भाग की रुकावट खत्म हो जाती हैं। कई मामलो में जब रुकावट गंभीर होती हैं या एंजियोप्लास्टी द्वारा रुकावट हटाने के बावजूद संकेतक भाग की स्थिति अच्छी नहीं होती हैं एक स्टेंट नामक ट्यूब को रुकावट वाली धमनी में स्थापित किया जाता हैं यह धमनी को खुली रखकर उच्च रक्तचाप की समस्या को सुधारता हैं। एंजियोप्लास्टी के बाद कथेटर को हटाया जाता हैं और प्रभावी उपचार पूर्ण हो जाता हैं।

 

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

  Vegan-Vegetarian: Understand the difference between vegan diet and vegetarian diet, don't forget to consider one

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल।

 

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद ध्यान किस प्रकार रखे ?

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद ध्यान रखना बहुत जरुरी होता हैं यह कुछ सामान्य सुझाव हैं –

 

  • अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।

 

  • चिकित्सक द्वारा अनुशंसित खुराक का पालन करें।

 

  • एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद शरीर को पूरी तरह से ठीक होने के लिए आराम दें। अधिक शारीरिक प्रयास से बचें और संभावित तनाव को कम करने का प्रयास करें।

 

  • स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन अवश्य करें तथा मसालेदार, तला हुआ, मीठा और तेजी से पचने वाले खाद्य पदार्थो का सेवन कम करें। हृदय स्वास्थ्य के लिए मरीज को फलों, सब्जियों, अनाज, प्रोटीन, और हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करें।

 

 

यदि आप एंजियोप्लास्टी सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  एम्ब्र्यो ट्रांसफर के बाद क्या खाना चाहिए ? | What to eat after embryo transfer - GoMedii

 

 



Source link

Leave a Comment