भूमि पेडनेकर को हो गया डेंगू… सर्दी में इस बीमारी से बचने के लिए करते रहें ये काम


Dengue Prevention: बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar)को हाल ही में डेंगू (dengue)होने की खबर मिली है. एक्ट्रेस को इस बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है और वहीं से उन्होंने फोटो शेयर करके अपने फैंस से भी डेंगू से सावधान रहने की अपील की है. सर्दियां आते ही हर साल देश में जानलेवा डेंगू का कहर छा जाता है. पिछले कुछ सालों में इस बीमारी से ग्रसित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है. ये बीमारी जब गंभीर रूप ले लेती है तो मरीज की मौत तक हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि डेंगू से बचने के लिए सभी तरह के बचाव उपाय (things for dengue prevention) किए जाएं और खुद और अपनो को इस बीमारी की जद में आने से रोका जाए. 

 

डेंगू से बचने के लिए लगातार करते रहें ये काम   

 

डेंगू मच्छर के काटने से फैलता है. इस बीमारी के लक्षण बुखार के रूप में दिखते हैं औऱ फिर दिन ब दिन गंभीर होते जाते हैं. इससे बचने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं. जितना हो सके, अपने घर के आस पास कहीं पर भी पानी स्टोर ना होने दें. घर और आस पास के इलाके को साफ रखें क्योंकि गंदगी और रुके हुए पानी में ही डेंगू फैलाने वाला मच्छर पनपता है. कूलर, मेनहोल, पानी की टंकी, पेड़ पौधे और गमले आदि जगहों पर पानी को ना रुकने दें, संभव हो तो गमलों के पानी को हर बार बदल देना चाहिए. 

  Fever and body cramps before period? Know whether this is normal or there is some big problem.

 

बरतें ये एहतियात 

घर को मच्छरों के प्रकोप से बचाए रखना है तो गेट और खिड़कियों पर बारीक जाली लगाएं ताकि हवा तो आए लेकिन मच्छर अंदर ना आने पाएं. अगर घर में मच्छर फिर भी आते हैं तो मच्छर से बचाव करने वाले उपकरण इस्तेमाल करें. घर से बाहर जा रहे हैं तो पूरी बाजू के कपड़े पहनें. इसके साथ साथ मच्छर से बचाव करने वाली क्रीम का उपयोग करें. बच्चों को बाहर खेलने भेजते समय भी उनको मच्छरों से बचाव के लिए पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े जरूर पहनाएं. अगर घर में कोई बीमार होता है या किसी को बुखार होता है तो उसे तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं और डेंगू की जांच करवाएं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment