महिलाओं की सेहत पर बुरा असर डालती हैं गर्भनिरोधक गोलियां, बढ़ा सकती हैं कई परेशानियां


Contraceptive Pills Sideeffects: अनचाही प्रेग्नेंसी रोकने के लिए दुनिया भर में सबसे ज्यादा औरतें गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती आई हैं. लेकिन अगर लंबे समय तक ये गोलियां खाई जाएं तो सेहत को कई तरह के खतरे हो सकते हैं.

 

हाल ही में पुरुषों के लिए जब आईएमसीआर ने गर्भनिरोधक इंजेक्शन को मंजूरी दी है तबसे गर्भनिरोध को लेकर काफी चर्चा हो रही है. देखा जाए तो फिलहाल तक अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए ज्यादातर औरतें गर्भनिरोधक गोलियों (contraceptive pills)का सेवन करती हैं. ये गोलियां हॉर्मोनल तरीके से काम करती है और अंडे के उत्पादन को रोकती हैं. नियमित तौर पर गोली (birth control pills)खाकर प्रेग्नेंसी को रोकने का ये तरीका अभी तक काफी आसान और सुविधानजक माना जाता रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि लगातार और लंबे समय तक गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से महिलाओं की सेहत पर बुरा असर पड़ताउ है. दरअसल कुछ गोलियां कॉम्बिनेशन पिल्स के तौर पर काम करती हैं और इनके सेवन से सेहत को कई तरह के खतरे हो सकते हैं. चलिए जानते हैं कि लंबे समय तक गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं. 

 

गर्भनिरोधक गोलियों के नुकसान 

  • इन गोलियों में एस्ट्रोजन नामक हॉर्मोन की मौजूदगी होती है और इनको लंबे समय तक लेने से शरीर में ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बढ़ जाता है.शरीर में खून के थक्के जमने पर कई तरह के जानलेवा रिस्क पैदा हो जाते हैं. 
  • कई अध्ययनों में कहा गया है कि लंबे समय तक गर्भनिरोधक गोलियां लेने से ह्रदय संबंधी जटिलताएं बढ़ जाती हैं. 
  • गर्भ निरोधक गोलियों के लंबे समय तक सेवन से हाई बीपी का खतरा बढ़ जाता है. कुछ महिलाएं इन गोलियों की वजह से ज्यादा वजन का शिकार हो जाती हैं.  
  • कुछ महिलाओं में इन गोलियों के सेवन से मूड स्विंग, अवसाद, डिप्रेशन और एंजाइटी के लक्षण देखने को मिलते हैं. 
  • गर्भनिरोधक गोलियों के ज्यादा सेवन से स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर के रिस्क बढ़ जाते हैं.
  • गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से मासिक धर्म के साइकिल में अनियमितता आती है. कभी पीरियड जल्दी आते हैं तो कभी ज्यादा ब्लीडिंग होती है. 

 

इन महिलाओ को नहीं खानी चाहिए गर्भनिरोधक गोलियां 

प्रेग्नेंट महिलाओं को ये गोलियां नहीं खानी चाहिए. इसके अलावा वो महिलाएं जिनकी उम्र चालीस पार कर चुकी है, उनको भी ये गोलियां खाने से बचना चाहिए. कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि स्मोकिंग और अल्कोहल का सेवन करने वाली महिलाओं को भी इन गोलियों का सेवन करने से बचना चाहिए. जिन महिलाओं का वजन पहले से ज्यादा है और जो हाई बीपी की शिकार हैं, उनको इन गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

  Robert Pattinson reveals how 'The Batman' shooting affected mental health; 'I felt alone'

Leave a Comment