मानसून में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, वर्ना दिमाग में पहुंच सकता है ‘खतरनाक’ कीड़ा !


Vegetable And Brain Worm : सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. हर मौसम में हरी सब्जियां खाना लोग पसंद भी करते हैं लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जिनका इस्तेमाल बेहद सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि इनमें हानिकारक और खतरनाक कीड़े (Tapeworm) होते हैं. इन्हें फीताकृमि भी कहते हैं. ये कीड़े इसलिए घातक माने जाते हैं क्योंकि इनका लार्वा बहुत ज्यादा गर्म पानी में भी आसानी से जिंदा रह सकता है. इसके बाद जब इनका सेवन किया जाता है तो ये खून के जरिए दिमाग तक पहुंच जाते हैं और कई बीमारियों जन्म दे सकते हैं. पेट के लिए भी ये काफी घातक होते हैं. आइए जानते हैं किन-किन सब्जियों में ये कीड़े छुपे रहते हैं…

 

इन सब्जियों में छुपकर बैठे होते हैं कीड़े

 

फूलगोभी या बंदगोभी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कच्ची सब्जियों में टेपवर्म हो सकते हैं. जो इंसान को संक्रमित कर सकेत हैं. फूलगोभी या बंद गोभी इनकी पसंद की जगह होती है. इन कीड़ों को आंखों से देख पाना संभव नहीं है. ये फूलगोभी के बहुत अंदर छिपे रहते हैं और ज्यादा तापमान पर भी जिंदा रहते हैं. ये कीड़े खून के साथ दिमाग तक पहुंच सकते हैं और लार्वा जमा सकते हैं. जिससे ब्रेन, लिवर, मसल्स में खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं.

 

बैंगन

बैंगन बहुत से लोगों की फेवरेट सब्जी है लेकिन बैंगन में भी टेपवर्म पाया जाता है. यह काफी खतरनाक होता है. कहा जाता है कि बैगन के बीज में ये कीड़े चिपके होते हैं और सीधे दिमाग तक पहुंच जाते हैं. इसलिए बैंगन को अच्छी तरह पकाने की सलाह दी जाती है.

  Five Minutes Walk: Take a resolution to walk for 5 minutes every 30 minutes, the body will get these benefits

 

शिमला मिर्च

स्वाद में बेमिसाल शिमला मिर्च में भी टेपवर्म यानी कीड़े हो सकते हैं. शिमला मिर्च के अंदर ही ये कीड़े लार्वा छोड़ सकते हैं. जब इसे खाते हैं तो ये खून के जरिए ब्रेन तक पहुंच जाते हैं और बीमार कर सकते हैं. इसलिए शिमला मिर्च को भी अच्छे से पकाना चाहिए.

 

परवल

परवल भी एक ऐसी सब्जी है, जिसमें ये कीड़े पाए जाते हैं. इस सब्जी में इन कीड़ों के लार्वा रहते हैं. इसलिए परवल के बीज को निकालकर ही इसे पकाना की सलाह दी जाती है.

 

कुंदरू

कुंदरू में भी दिमाग में पहुंचने वाले कीड़े पाए जाते हैं. कुंदरू में छोटे-छोटे कीड़ों के होने की आशंका काफी ज्यादा होती है. बड़े साइज के और हल्के पीले रंग वाले कुंदरू में तो टेमवर्म ज्यादा हो सकते हैं.

 

अरबी के पत्ते

बहुत से लोग अरबी के साथ उसके पत्तों की भी सब्जियां बनाते हैं. इन पत्तों में टेपवर्म के होने का खतरा रहता है. इसलिए इसकी सब्जी बनाने से पहले उन्हें गर्म पानी से अच्छी तरह साफ करना चाहिए और तभी उपयोग में लाना चाहिए.

 

दिमाग में कीड़ा होने के संकेत

  • अचानक या लगातार सिरदर्द
  • मिचली या उल्टी का आना
  • देखने में परेशानी होना
  • शरीर का अनकंट्रोल हो जाना

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

  Does the risk of ovarian cancer increase due to diabetes?

Leave a Comment