ये 4 आसन आजमाएं जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं


कंजैक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) बीमारी में आंख में पिंक कलर की बीमारी हो जाती है. इस दौरान आंख में इंफेक्शन होने लगता है जिसमें आंख लाल होना, जलन, और आंख से पानी निकलना. कंजैक्टिवाइटिस में डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है. इस बीमारी में आंख सूज जाती है. इसके पीछे का कारण आंख में पानी की कमी होने लगती है. इस दौरान एलर्जी भी हो सकती है. यह आपके उम्र बढ़ने के कारण हो सकती है. इस स्थिति का सीधा सा मतलब यह भी हो सकता है कि आप अपनी आँखों को गंभीर तनाव में डाल रही हैं.

आंखों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग व्यायाम

ये सरल लेकिन प्रभावी योग अभ्यास असुविधा से राहत प्रदान कर सकते हैं और तेजी से उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं.

1. पामिंग

पामिंग एक सौम्य योग व्यायाम है जो थकी हुई आंखों को आराम देता है और आंखों का तनाव कम करता है.अपनी आंखें बंद करके और हथेलियां एक-दूसरे के सामने रखकर आराम से बैठें.गर्माहट पैदा करने के लिए अपने हाथों को आपस में रगड़ें और फिर उन्हें अपनी बंद आंखों पर हल्के से रखें.महसूस करें कि आपकी आंखों में गर्माहट आ रही है.मांसपेशियों को आराम मिल रहा है और कंजैक्टिवाइटिस के कारण होने वाली किसी भी परेशानी में राहत मिल रही है.दिन में कई बार कुछ मिनटों के लिए पामिंग का अभ्यास करें.

2. आंखों का घूमना

आंखों को घुमाने से आंखों में लचीलापन और रक्त संचार बढ़ता है.अपनी पीठ सीधी और कंधों को आराम से रखकर बैठें या खड़े रहें.धीरे-धीरे अपनी आंखों को गोलाकार गति में घुमाएं, पहले दक्षिणावर्त और फिर वामावर्त. प्रत्येक दिशा में पांच चक्कर लगाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी गतिविधियां सुचारू और नियंत्रित हैं.यह व्यायाम आंखों के तनाव को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद करता है.

3. फोकस शिफ्टिंग

  लिवर बायोप्सी कैसे होती हैं। - GoMedii

आंखों की मांसपेशियों की ताकत और समन्वय को बढ़ाने के लिए फोकस शिफ्टिंग एक फायदेमंद व्यायाम है. अपनी पीठ सीधी करके आरामदायक स्थिति में बैठें. हाथ की दूरी पर कागज के एक टुकड़े पर कलम या बिंदु जैसी छोटी वस्तु को पकड़ें. कुछ सेकंड के लिए वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें, फिर अपनी दृष्टि को किसी दूर की वस्तु या दृश्य पर स्थानांतरित करें. इस प्रक्रिया को निकट और दूर की वस्तुओं के बीच बारी-बारी से लगभग 10 पुनरावृत्तियों तक दोहराएं. यह व्यायाम आंखों की थकान दूर करने और दृश्य तीक्ष्णता में सुधार करने में मदद करता है.

4. पलक झपकना

पलकें झपकाना आपकी आंखों को चिकना बनाए रखने और उन्हें सूखेपन से बचाने के लिए एक सरल लेकिन शक्तिशाली व्यायाम है.आराम से बैठें और अपनी आंखों को 20 से 30 सेकेंड तक तेजी से झपकाएं.फिर, अपनी आंखें बंद करें और कुछ गहरी सांसें लें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: वो कौन-कौन सी बीमारी हैं जिसमें होम्योपैथी की दवा इतनी असरदार होती है जितनी एलोपैथी की भी नहीं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment