रोजाना मीठे ड्रिंक्स पीने वालों हो जाओ सावधान! नहीं तो जिंदगी को ‘जहन्नुम’ बना देगी ये बीमारी


क्या आप रोजाना शुगरी या मीठे ड्रिंक्स पीती हैं? अगर आपका जवाब ‘हां’ है तो अब वक्त आ गया है कि अपनी इस आदत को जितनी जल्दी हो सके आप बदल लें. क्योंकि ये आदत आपको एक गंभीर बीमारी का शिकार बना सकती है. मैसाचुसेट्स में ब्रिघम और विमन हॉस्पिटल के नेतृत्व में कुछ रिसर्चर्स ने एक अध्ययन किया, जिसमें सामने आया है कि जो महिलाएं रोजाना चीनी वाले मीठे ड्रिंक्स पीती हैं, उनमें लिवर कैंसर और लिवर का कोई गंभीर रोग होने का खतरा ज्यागा रहता है.   

फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, JAMA नेटवर्क ओपन में पब्लिश इस स्टडी में लगभग 1 लाख पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं को शामिल किया गया था, जिनके पीरियड्स बंद हो चुके थे. इन महिलाओं पर 20 साल तक नजर रखी गई. महिलाओं ने जानकारी दी कि ये फलों से जुड़े मीठे ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स पीती हैं. हालांकि फलों का जूस नहीं पीती थी. रिसर्चर्स ने पाया कि सिरोसिस फाइब्रोसिस या क्रोनिक हेपेटाइटिस सहित लिवर से जुड़े गंभी रोग की वजह से कई महिलाओं को लिवर कैंसर झेलना पड़ा. जबकि कुछ की इसके चलते मौत हो गई. 

शुगरी ड्रिंक्स से हो सकती है लिवर की बीमारी

इस स्टडी के फाइनल एनालिसिस में 98,786 पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाएं शामिल थीं. इसमें पाया गया कि लगभग 6.8 प्रतिशत महिलाएं जो रोजाना एक या इससे ज्यादा शुगरी ड्रिंक्स पीती थीं, उनमें लिवर कैंसर का रिस्क 85 प्रतिशत ज्यादा था. यही नहीं, उनमें लिवर की पुरानी बीमारी से मौत का खतरा भी उन महिलाओं की तुलना में 68 प्रतिशत ज्यादा देखा गया, जो कम मीठे ड्रिंक्स का सेवन किया करती थीं.

  Have to be active throughout the day, so eat a handful of roasted gram everyday

अस्पताल ने अपनी एक प्रेस रिलीज में दावा किया कि अमेरिका में लगभग 65 प्रतिशत वयस्क रोजाना किसी न किसी शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. ब्रिघम के चैनिंग डिवीजन ऑफ नेटवर्क मेडिसिन के फर्स्ट ऑथर लोंगगैंग झाओ ने कहा कि मीठे ड्रिंक्स को पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियां होने का दावा करने वाली यह पहली स्टडी है. अगर इस स्टडी के परिणामों की पुष्टि हो जाती है तो लिवर की बीमारी के खतरे को कम करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य रणनीति को बनाने का काम किया जा सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ें: कहीं आपको ‘जेली बेली कैंसर’ तो नहीं? कॉमन लगने वाले इन लक्षणों से लगाएं इस ‘दुर्लभ बीमारी’ का पता

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment