वो कौनसी 3 वैक्सीन हैं, जो प्रेगनेंसी में हर महिला और बच्चे को लग जानी चाहिए…


During Pregnancy Vaccine : गर्भावस्था एक महिला के जीवन का सबसे सुखद और साथ ही सबसे संवेदनशील दौर होता है. इस दौरान मां और शिशु दोनों का स्वास्थ्य बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपने खान-पान, व्यायाम और दैनिक गतिविधियों पर विशेष ध्यान देना पड़ता है. इस दौरान कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती हैं और नियमित जांचें करवानी पड़ती हैं. साथ ही, प्रेगनेंट महिलाओं को कुछ जरूरी वैक्सीन भी लगवानी पड़ती हैं. प्रेगनेंसी में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, ऐसे में वैक्सीनेशन बेहद जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान लगने वाली तीन मुख्य वैक्सीन के बारे में. 

टीटी वैक्सीन 
टीटी वैक्सीन या टेटनस टॉक्सॉइड वैक्सीन प्रेगनेंसी के दौरान लगने वाली एक बेहद जरूरी वैक्सीन है. यह वैक्सीन शिशु को घातक बीमारी टेटनस से बचाती है. टीटी वैक्सीन को प्रेगनेंसी के 20वें से 28वें सप्ताह के बीच मां को लगाया जाना चाहिए. यह इंजेक्शन के रूप में मां की बांह की मांसपेशी में लगाया जाता है. इससे मां के शरीर में प्रतिरक्षा पैदा होती है जो बच्चे में स्थानांतरित हो जाती है. टीटी वैक्सीन लगवाने से नवजात शिशुओं में होने वाली टेटनस से होने वाली मौतें रोकी जा सकती हैं. यह बेहद सस्ती और प्रभावी वैक्सीन है. इसलिए प्रत्येक प्रेगनेंट महिला को टीटी वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए. 

टीडीएपी वैक्सीन
टीडीएपी वैक्सीन गर्भावस्था के दौरान लगने वाली एक अत्यंत महत्वपूर्ण वैक्सीन है. यह वैक्सीन शिशु को कई जानलेवा बीमारियों से बचाती है. टीडीएपी वैक्सीन का पहला डोज गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में दिया जाता है. यह इंजेक्शन के रूप में मां को लगाया जाता है. इस वैक्सीन से शिशु को डिप्थीरिया, कफ खांसी, टेटनस जैसी घातक बीमारियों से सुरक्षा मिलती है. यह नवजात मृत्यु दर को कम करने में भी मदद करती है.अतः गर्भावस्था में इसका पहला डोज लगवाना बेहद जरूरी होता है. 

  Associations of decayed teeth and localized periodontitis with mental stress in young adults: CHIEF oral health study - Scientific Reports

फ्लू वैक्सीन
फ्लू वैक्सीन गर्भावस्था के दौरान लगने वाली एक महत्वपूर्ण वैक्सीन है जो मां और शिशु दोनों को फ्लू से बचाती है. फ्लू वैक्सीन को गर्भावस्था के किसी भी दौरान लगवाया जा सकता है. यह इंजेक्शन के रूप में दी जाने वाली वैक्सीन है. फ्लू वैक्सीन से मां और शिशु दोनों को इन्फ्लूएंजा वायरस से सुरक्षा मिलती है जो गर्भावस्था के दौरान खतरनाक हो सकता है. यह शिशु में जन्मजात दोषों को भी कम करती है. गर्भावस्था में फ्लू वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment