शुगर के मरीजों के लिए ‘जहर’ का काम करती हैं ये सब्जियां, जिनसे बढ़ता है ब्लड शुगर


Diabetes Diet: यूं तो सब्जियों (vegetables) को सेहत का खजाना कहा गया है लेकिन  स्वभाव के अनुसार सब्जियां भी लोगों पर अलग अलग असर करती है. कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनका सेवन करने पर शुगर बहुत तेजी से बढ़ता है. ऐसे में जब दुनिया भर में शुगर के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में शुगर के मरीजों को सब्जियों के सेवन पर भी खास ध्यान देना चाहिए. 

 

हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि शुगर मरीजों को कुछ खास सब्जियों (harmful vegetables in sugar)का सेवन नहीं करना चाहिए. खासकर ऐसी सब्जियां जो मिट्टी के नीचे उगती हैं, ऐसी सब्जियों को शुगर मरीजों को अपनी डाइट से अलग कर देना चाहिए. चलिए जानते हैं कि कौन कौन सी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होने के बावजूद शुगर में नुकसान करती हैं. 

 

 डायबिटीज के मरीज इन सब्जियों से करें परहेज

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि वो सब्जियां जिनका ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, उनका सेवन शुगर यानी डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए. ऐसी सब्जियां शरीर में जाकर ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा देती हैं जिससे शुगर के मरीज की तबियत ज्यादा खराब हो सकती है. इनमें आलू, मकई, स्वीटकॉर्न, शकरकंद, जिमीकंद और बटर स्क्वाश सब्जी शामिल है. इन सब्जियों का ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स काफी होता है और इसके साथ साथ उनमें कार्ब्स भी बहुत ज्यादा होता है जो शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदेय होता है. 

 

जमीन के ऊपर उगने वाली सब्जियां हैं फायदेमंद  

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जड़ वाली सब्जियां यानी जमीन के नीचे उगने वाली सब्जियों में ज्यादा कार्ब्स होता है जो ब्लड शुगर का स्तर बढ़ा देता है. जबकि कम कार्ब्स वाली सब्जियां जो जमीन के ऊपर उगती हैं, उनमें कम कार्ब्स होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में कारगर होता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल किया जाए. हरी सब्जियां जैसे , पालक, पत्तागोभी, हरी सेम औऱ ब्रोकोली का सेवन काफी फायदा करता है. इसके अलावा  टमाटर, बीन्स, बैंगन, मशरूम, प्याज और खीरा जैसी सब्जियों के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

  Why did this Pakistani person fall into coma, you should also take this precaution

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment