सब्जी में रोजाना तड़का लगाएं एक तेजपत्ता से, कभी नहीं होगी यह बीमारी


Bay Leaf Benefits: तेजपत्ता का तड़का सब्जियों में डालने से उनका स्वाद अधिक बढ़ जाता है. तेजपत्ते में मौजूद तीखा और मीठा स्वाद सब्जियों को टेस्टी बना देता है. तेजपत्ते की खुशबू भी सब्जियों की सुगंध को बढ़ा देती है. तेजपत्ता एक बहुत ही सेहतमंद होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. रोजाना सब्जी में तेजपत्ते का तड़का लगाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारियों से बचाव होता है.आइए जानते हैं तेजपत्ता के फायदे..

तेज पत्ता इम्यूनिटी को बढ़ाता है 
तेजपत्ता शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है. तेजपत्ते में विटामिन C, विटामिन A और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इसके अलावा तेजपत्ते में मौजूद कॉपर, आयरन, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स भी इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. तेजपत्ते का सेवन करने से शरीर में एंटीबॉडी प्रोडक्शन बढ़ता है. इस प्रकार तेजपत्ता खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और इम्यूनिटी बढ़ती है. 

सर्दी-खाँसी जैसी सामान्य बीमारियों से बचाता है
तेजपत्ता सर्दी-खांसी जैसी सामान्य बीमारियों से बचाने में मदद करता है. तेजपत्ते में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. तेजपत्ते में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ते हैं. तेजपत्ते का भाप लेने या चाय पीने से सर्दी-खांसी के लक्षणों में आराम मिलता है. इसलिए, तेजपत्ते का सेवन करके सामान्य सर्दी-खांसी से बचा जा सकता है. 

  5 mistakes people often make while walking, you don't make any mistakes even while walking

एनीमिया से बचाता है 
तेजपत्ता एनीमिया से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. तेजपत्ते में विटामिन C, आयरन, फोलिक एसिड और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो एनीमिया जैसी कम रक्त कोशिकाओं और कम हीमोग्लोबिन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. तेजपत्ते के एंटीऑक्सीडेंट गुण एनीमिया का कारण बनने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. तेजपत्ता खून को साफ करके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इस प्रकार तेजपत्ते का सेवन एनीमिया को दूर रखने में मददगार है.

 

यह भी पढ़ें 

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment