सर्दियों में कहीं आप भी तो नहीं पी रहे कम पानी? दिमागी बीमारी कर सकती है परेशान


Water In Winters : सर्दियों में बहुत से लोग कम पानी पीते हैं. इसकी वजह से बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है, जो आगे चलकर कई बीमारियों का कारण बन जाती है. ऐसे में मौसम चाहे कोई भी हो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए. पानी से शरीर हाइड्रेट रहता है और गंदगी बाहर निकलती है. अगर शरीर को उचित मात्रा में पानी नहीं मिलता तो गई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. सर्दी के मौसम में कम पानी पीने (Water In Winters) से गंभीर दिमागी बीमारियां भी हो सकती हैं. आइए जानते हैं पानी की कमी से दिमाग को कितना नुकसान हो सकता है… 

 

सिरदर्द कर सकता है परेशान

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कम पानी पीने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कम पानी पीने से शरीर का हाइड्रेशन लेवल नीचे गिरता है और ये सिरदर्द जैसी समस्या बढ़ती है. इसलिए पानी पीते रहना चाहिए.

 

याददाश्त होगी कमजोर

सर्दियों में या किसी मौसम में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होने का खतरा रहता है, जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है. ऐसे में याददाश्त कमजोर होने की आशंका भी रहती है. इससे चीजें जल्दी-जल्दी भूलने की समस्या हो सकती है.

 

ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

डॉक्टरों के अनुसार, सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, जिसके एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. इनमें से एक कम पानी पीना भी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ठंड के मौसम में लोगों को कम प्यास लगती है. इस वजह से बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकता है. कई मामलों में डिहाइड्रेशन ब्रेन में खून के थक्के बना सकता है. जिससे स्ट्रोक आने का खतरा रहता है.

  होठों का रंग बताता है आपकी बीमारी का हाल, जानें लाल, जामुनी, सफेद काले रंग के होंठ किस बीमारी

 

कितना पानी पीना चाहिए

अक्सर लोग सोचते हैं कि गर्मी की तुलना में सर्दी के मौसम में कम पानी पीना चाहिए लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ठंड के दिनों में दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए, जबकि गर्मियों में हर दिन 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए.

 

ये भी पढ़े

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment