सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है ब्लड क्लॉट का खतरा, जानें कारण और इलाज


Blood Clot : सर्दी का मौसम कई बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. इस मौसम में ब्लड क्लॉट बनने की समस्या काफी ज्यादा होती है. शरीर में खून के थक्के बनने से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक आने का खतरा रहता है. सर्दियों में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले भी काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं. दोनों की जानलेवा कारण हैं और इनकी वजह से ठंड में सबसे ज्यादा जान जाती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं आखिर सर्दियों में ब्लड क्लॉट (Blood Clot) क्यों होता है और इससे कैसे बच सकते हैं…

 

सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है ब्लड क्लॉट

डॉक्टर के मुताबिक, सर्दी के मौसम में नसों के सिकुड़ने का जोखिम हो सकता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जो ब्लड क्लॉट बनाने का कारण हो सकता है. जब शरीर लंबे समय तक कम तापमान में रहती है तो खून के थक्के जमने का रिस्क बढ़ जाता है. इसकी कई वजहें हो सकती हैं. 

 

ब्लड क्लॉट बनने का कारण-1

सर्दियों में अक्सर लोग बाहर जाना कम कर देते हैं और घर में ही रहते हैं. ऐसे में उनकी शारीरिक एक्टिविटीज कम हो जाती है. इससे शरीर एक्टिव नहीं रह पाता है. कम शारीरिक गतिविधि की वजह से मोटापा और हाई बीपी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

 

ब्लड क्लॉट बनने का कारण-2

सर्दियों में प्यास कम लगने से लोग लिक्विड कम लेते हैं. जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. ब्लड क्लॉट का यह भी एक कारण है. सर्दियों में रेस्पिरेटरी इंफेक्शन होने से भी शरीर में सूजन आ सकती है और खून के थक्के जम सकते हैं.

  रक्षाबंधन पर मिठाइयां कर सकती हैं बीमार, खाइए मगर इन बातों का ध्यान रखकर

 

ब्लड क्लॉट बनने से कैसे रोकें

सर्दियों में नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें.

दिन में कम से कम 7 गिलास पानी जरूर पिएं.

छाती या सिर में अचानक तेज दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment