सर्दियों में खांसी जुकाम ने कर रखा है परेशान तो बनाकर पिएं ये सूप, तुरंत मिलेगा आराम


Winter Soup: सर्दी (winter)आते ही इम्यूनिटी (immunity)कमजोर होने लगती है और बॉडी की बैंड बज जाती है. बेहतर इम्यूनिटी वाले लोग इस मौसम में कम बीमार पड़ते हैं लेकिन जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, वो लोग बार बार मौसमी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं और सर्दियां उनके लिए सजा बन जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी इतनी मजबूत रहे कि आप इस मौसम को इन्जॉय कर सकें. ऐसे में आपको गाजर और अदकर का सूप पीना चाहिए जो इन्यूमिटी बूस्टर सूप (immunity booster soup)के रूप में मशहूर हो चुका है. चलिए जानते हैं कि गाजर और अदरक का सूप शरीर के लिए कितना फायदेमंद है और साथ ही जानेंगे इसे बनाने का तरीका. 

 

सर्दियों में गाजर और अदरक के सूप के फायदे        (Carrot Ginger Soup Benefits In Winter)

 

गाजर और अदरक का सूप पीने में काफी स्वादिष्‍ट होता है और इसके साथ साथ ये ढेर सारे  पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होता है. इस सूप के जरिए इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है. गाजर में ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को बीमारियों का शिकार होने से रोकते हैं. वहीं अदरक की बात करें तो इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स के साथ साथ ढेर सारा  विटामिन सी होता है जो इम्‍यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है. इस सूप से सेवन से बॉडी अंदर से मजबूत होती है और शरीर गर्म रहता है. 

 

कैसे बनाएं गाजर और अदरक का सूप     

गाजर और अदरक का सूप बनाना बहुत ही आसान है. सबसे पहले अदरक और गाजर को बारीक टुकड़ों में काट लीजिए. अब एक कड़ाई या पैन में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डालकर गर्म कीजिए और उसमें लहसुन औऱ प्याज डालकर भून लीजिए. इसमें जीरा और काली मिर्च और नमक स्वादानुसार  डालिए. इसके बाद अदरक डालकर हल्का सा भूनिए और दो कप पानी इसमें एड कर दीजिए. पहला उबाल आने पर कटा हुआ गाजर भी इसमें डालकर कुछ देर उबलने दीजिए. करीब 10 मिनट उबलने दीजिए ताकि गाजर अच्छे से पक जाए. अब इसे पैन से उतार कर बाउल में डालिए और हरे धनिए से गार्निश कीजिए.

  धूप से मिलता है विटामिन-D, लेकिन कितने बजे की धूप से? जानें इसका सही समय और तरीका

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment