सर्दियों में बढ़ जाता है गठिया का दर्द? ये फूड आइटम भूल से भी न खाएं!


गठिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. इसमें शरीर के टिशूज और हड्डियां समय के साथ तेजी से खराब होने लगते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं यह ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियों के जोड़ में तेजी से दर्द होने लगता है और उसके आसपास के एरिया में सूजन आ जाती है. जब ये ज्यादा बढ़ जाता है तो शरीर में दर्द और दिक्कत होने लगता है और यह गंभीर रूप ले लेती है. हां अगर आप भी गठिया के गंभीर बीमारी से जूझ रहे है तो इन फूड आइटम को भूल से भी न खाएं. सर्दियों में यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. 

गठिया में ये फूड आइटम का इस्तेमाल है खतरनाक

संतरा

सर्दियों में संतरा खूब खाया जाता है लेकिन अगर आपको गठिया की बीमारी है तो आपको इस फल से परहेज करना चाहिए. क्योंकि संतरा में विटामिन सी होता है जो हड्डियों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. सिर्फ इतना ही नहीं हड्डियों में जमा कैल्शियम की परत को भी हटाने लगता है जिसके कारण हड्डियां कमजोर हो जाती है और गठिया का दर्द बढ़ने लगता है. 

 बैंगन

गठिया के मरीज को बैंगन खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह नाइटशेड वेजिटेबल है जिससे हड्डियों को काफी ज्यादा नुकसान होता है. नाइटशेड सब्जियों में सोलानिन नाम का कंपाउंड होता है जो हड्डियों को सूजन को बढ़ाता है और स्थिति को और भी गंभीर कर सकता है. गठियां के मरीजों को बैंगन खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे हड्डियों को काफी ज्यादा नुकसान होता है और इससे हड्डियां कमजोर भी होने लगती हैं.

  County mental health support teams shortlisted for award

कॉफी

सर्दियों में ज्यादातर लोग कॉफी खूब पीते हैं. कॉफी में कैफीन की मात्रा काफी अधिक होती है जो गठिया की बीमारी को बढ़ा सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं यह हड्डियों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. जिसके कारण जोड़ों में भयंकर दर्द होता है. सर्दियों में इन चीजों से परहेज करना चाहिए. कैल्शियम से भरपूर  एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स कम से कम खाना चाहिए जो शरीर में सूजन को कम करें और गर्म रखे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें : ब्रेस्ट फीडिंग करवाने वाली मां को कौन सी सप्लीमेंट विटामिन्स लेने होते हैं जरूरी

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment