सर्दियों में सुबह की इन गलतियों से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें बचने का रामबाण उपाय


Heart Attack : सर्दी के मौसम दिल की सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. जरा सी लापरवाही से हार्ट की सेहत बिगड़ सकती है. लंबे समय तक फिजिकल एक्टिविटीज और हेल्दी खानपान से दूर करना खतरनाक हो सकता है. इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा हार्ट अटैक का रहता  है. एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि सर्दियों में हार्ट अटैक (Heart Attack) का रिस्क काफी बढ़ जाता है. यह उनके लिए ज्यादा खतरनाक होता है जिनकी लाइफस्टाइल और डाइट सही नहीं है.  जानिए कार्डियोलॉजी स्पेशलिस्ट सर्दियों में हार्ट अटैक आने के कारण और उससे बचने के उपाय को लेकर क्या कहते हैं…

 

सर्दी के मौसम में क्यों रहता है हार्ट अटैक का रिस्क

हार्ट स्पेशलिस्ट के मुताबिक, सर्दियों की सुबह हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है. दरअसल, सर्दियों में शरीर की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे उसके अंदर खून बहने का रास्ता काफी कम हो जाता है. इससे हार्ट को ब्लड पंप करने में समस्या होती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. बढ़ा ब्लड प्रेशर हार्ट को मांसपेशियों पर जरूरत से ज्यादा दबाव डाल देता है. जिससे सीने में दर्द बढ़ जाता है. सीने में इस दर्ज को एनजाइना कहते हैं. यह हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति का कारण बन सकता है.

 

हार्ट अटैक का खतरा कैसे कम करें

 

सुबह जल्दी न उठें

सर्दियों की सुबह ठंड काफी बढ़ जाती है और बिस्तर पर शरीर गर्म रहता है. ऐसे में अगर बिस्तर से उठकर तुरंत बाहर आ जाते हैं तो शरीर कि रक्त वाहिकाएं तेजी से सिकुड़ने लगती हैं. इसका खतरा उन लोगों को ज्यादा रहता है, जिन्हें हार्ट की पहले से ही कोई समस्या रही है या फैमिली में किसी को ये प्रॉब्लम रही हो. इसलिए ऐसे लोगों को सावधान रहना चाहिए.

  कान में दर्द भी हो सकते हैं मुंह के कैंसर के शुरुआती लक्षण, हल्के में न लेकर डॉक्टर के पास जरूर

 

सुबह उठने के बाद कुछ देर बैठे

सर्दियों के मौसम में  बिस्तर से उठकर तुरंत बाहर जाना खतरनाक हो सकता है. इसलिए सुबह नींद खुलने के बाद कुछ देर तक बिस्तर पर बैठे रहना चाहिए. इसके बाद अपने कमरे में ही थोड़ा टहलना चाहिए. इतने समय में शरीर वातावरण के अनुसार खुद को ढाल लेगा. जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो सकता है.

 

मॉर्निंग वॉक पर जाएं तो ध्यान दें

सुबह टहलना दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन सर्दियों की सुबह जल्दी उठकर सैर पर जाना खतरनाक हो सकता है. इसलिए ठंड में हल्की धूप निकलने के बाद ही मॉर्निग वॉक पर जाना चाहिए. यह हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment