सावधान! फ्रिज में भी छिपे हो सकते हैं डेंगू के मच्छर, 6 महीने तक रह सकते हैं जिंदा


Dengue And Fridge Connection : देश के कई राज्यों में डेंगू के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. इसकी वजह से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर उम्र के लोग डेंगू (Dengue) की चपेट में आ रहे हैं. इस बुखार से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या अस्पताल में तेजी से बढ़ रही है. कई मामलों में शरीर का प्लेटलेट्स का लेवल काफी नीचे आ जाता है.

 

लगातार होती बारिश से डेंगू का खतरा बढ़ रहा है. घर में भी कई वजह से डेंगू के मच्छर पनप सकते हैं. इसमें से एक फ्रिज का ट्रे भी है. ऐसे में सावधाना रहना चाहिए. जानें क्या होता है डेंगू, किस मच्छर से फैलता है, इसके मच्छर कहां पनपते हैं, इसके लक्षण क्या होते हैं और इससे बचाव कैसे हो सकता है…

 

डेंगू क्या होता है और इसके लक्षण

डेंगू एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. बारिश के दिनों में जब धूप निकलती है और तापमान काफी बढ़ जाता है तो डेंगू के मच्छर एक्टिव हो जाते हैं. इस मच्छर के काटने के बाद तेज बुखार, मांसपेशियों में दर्द, शरीर पर दाने और उल्टी-दस्त की समस्या हो सकती है. ज्यादातर मामलों में बुखार खुद ही ठीक हो जाता है, लेकिन कुछ मरीजों में इसके गंभीर लक्षण देखने को मिलते हैं. उनका प्लेटलेट्स काफी नीचे गिर जाता है और यह खतरनाक हो सकता है.

 

फ्रिज की ट्रे में हो सकता है डेंगू

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है. डेंगू के मच्छर को ब्रीडिंग के लिए थोड़ा सा भी पानी काफी होता है. यही कारण है कि घर में रखे फ्रिज की ट्रे में भी यह  पनप जाता है. कई बार फ्रिज की ट्रे में डेंगू का लार्वा मिल जाता है. हम सभी इन बातों से अनजान होते हैं और डेंगू की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए समय-समय पर फ्रिज की ट्रे के पानी को साफ करते रहना चाहिए. हफ्ते में कम से कम दो बार ट्रे को साफ करना ठीक माना जाता है. कूलर औऱ घर की छत पर रखे गमलों की साफ-सफाई भी नियमित तौर पर करनी चाहिए.

  How air pollution affects pregnant women and their babies

 

कितने समय तक एक्टिव रहता है डेंगू का लार्वा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डेंगू का अंडा यानी लार्वा छह महीने तक एक्टिव रहता है. इस दौरान अगर अंडा साफ पानी के संपर्क में आ जाता है तो मच्छर बन जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि घर के आसपास जितनी साफ-सफाई हो सके करें. क्योंकि कई बार डेंगू जानलेवा भी हो सकीत है.

 

डेंगू से कैसे करें बचाव

1. सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

2. पानी की टंकी को ढककर ही रखें.

3. पूरी आस्तीन के कपड़े पहनकर रहें.

4. नालियों की साफ-सफाई करें.

5. बुखार आने पर तुरंत डेंगू की जांच करवाएं.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment