सुबह के वक्त अक्सर गले में खराश और दर्द रहता है तो संभल जाएं, यह 4 साइन दिखे तो स्थिति है खतरना


बदलते मौसम में गले में खराश-दर्द आम बात है. यह दिक्कत तब होती है जब गर्मी के बाद सर्दी आती है. इस दौरान अक्सर लोगों सर्दी-जुकाम और गले से जुड़ी दिक्कत हो जाती है. लेकिन आज हम बात करेंगे ऐसे लोगों के बारे में जिन्हें पूरे साल गले में दर्द और खराश रहता है. यह तकलीफ ज्यादातर सुबह के वक्त रहता है. आज हम इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि अगर अक्सर गले में दर्द और खराश है तो इसे आप छोटी सी बात समझकर इग्नोर न करें बल्कि वक्त रहते इसका इलाज करवाएं. 

गले में खराश के अलावा इन चीजों को न करें इग्नोर

सांस लेने में हो रही है परेशानी

ब्रिटिश अखबार द मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति को लगातार गले में खराश और सांस लेने में परेशानी हो रही है तो इसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं किया जा सकता है. क्योंकि यह लंग्स और दूसरी फेफड़ें में इंफेक्शन से जुड़ी समस्या हो सकती है. जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. 

खाने में परेशानी

वायरल फ्लू या जुकाम है और आपको खाने या निगलने में परेशानी हो रही है. आप दवा भी खा रहे हैं लेकिन ठीक नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. क्योंकि यह खतरनाक संकेत हो सकते हैं. 

आवाज का बदलना

वायरल सर्दी-जुकाम एक से 3 दिन के अंदर ठीक हो जाता है. लेकिन आपके गले का दर्द ठीक नहीं हो रहा है और आवाज में भारीपन है तो इसे आप बिल्कुल नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं. बल्कि तुरंत डॉक्टर से मिलें. 

  Rice solution will brighten your feet, no need to go to salon for pedicure

गले के खराश और दर्द को हल्के में  न लें

गले के खराश और दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि स्थिति कभी भी नाजुक हो सकती है. यानि देखते-देखते आप कमजोर हो जाएंगे. इसलिए वक्त रहते संभल जाए.  2 या 3 दिन से ज्यादा वक्त गवाएं तुरंत डॉक्टर से मिलें. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: सुबह-सुबह साथ में भीगे हुए मूंगफली, बादाम और अखरोट खा सकते हैं? कहीं नुकसान तो नहीं पहुंचाते…

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment