सोफे के गंदे कवर साफ करने के लिए अपनाएं यह हैक्स, चमक जाएंगे नए जैसे


Sofa Cover : सोफा घर के गेस्ट रूम या लिविंग रूम का विशेष आकर्षण होता है. जब भी कोई मेहमान या गेस्ट घर पर आते हैं तो उन्हें सोफे पर बैठने के लिए कहा जाता है. सोफे पर बैठकर लोग आराम से बातचीत करते हैं और अपना समय बिताते हैं. यह घर की मेहमाननवाजी का प्रमुख हिस्सा होता है. इसलिए सोफे और उसके कवर को चमकदार और साफ रखना बहुत जरूरी होता है. जैसे -जैसे कवर पुराना होते जाता है और इसके इस्तेमाल और धूल-मिट्टी से सोफे का कवर फीका दिखने लगता है. ऐसे में उसे साफ करना बेहद जरूरी हो जाता है ताकि सोफे का कवर फिर से नया और चमकदार दिखने लगे. कुछ आसान टिप्स से हम सोफे के कवर की चमक वापस ला सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे…

बेंकिंग सोडा से करने साफ 
आपको सोफा कवर को साफ करने के लिए सबसे पहले पानी गर्म करना चाहिए. इस गर्म पानी में डिटर्जेंट या शैंपू मिलाएं. फिर इसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा भी मिलाएं.अगर पहली बार साफ कर रहे हैं तो थोड़ा सा नमक भी डालें, ताकि कवर का रंग न उतरे. अब आधे से 1 घंटे के लिए सोफा कवर को इस पानी में डुबोकर रख दें. उसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें. इस तरह सोफा कवर को पूरी तरह से साफ किया जा सकता है. अगर आप हमेशा ऐसे कवर धुलते हैं तो वह लंबे समय तक पुराना नहीं दिखता है. 

सिरका से करने साफ 
सोफे के कवर पर लगे जिद्दी दाग-धब्बे हटाने के लिए सबसे पहले उसको आधे से एक घंटे तक पानी में डुबोकर रखें. फिर एक कटोरी पानी लें और उसमें आधा नींबू का रस या 2 चम्मच सफेद सिरका डालें. इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी मिलाएं.अब इस मिश्रण को सोफे के कवर पर लगे दाग-धब्बों पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें.ऐसा करने से कवर पर लगे जिद्दी दाग साफ हो जाएंगे और कवर की चमक वापस आ जाएगी. यह ट्रिक आपके सोफे के कवर को नया बना देगी.

  How Does Stress Impact Breastfeeding? 5 Ways to Ease Anxiety in Lactating Moms

मशीन में कभी न धोएं 
सोफे के कवर की सतह आमतौर पर काफी नाजुक होती है. इसमें मौजूद रेशम, कपड़े और फोम की सामग्री मशीन में धुलाई से आसानी से खराब हो सकती है. इसलिए इसे हाथ से धुलना चाहिए. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment