स्पाइनल कॉर्ड इंजरी का इलाज क्या होता हैं। – GoMedii


आजकल के समय में हड्डी स्पाइन से सम्बंधित कई लोग परेशान रहने लगे हैं। स्पाइन से सम्बंधित अन्य बीमारी होती हैं उनमे से एक हैं स्पाइनल कॉर्ड इंजरी जो की रीढ़ की में चोट लगने से होती हैं। स्पाइनल कॉर्ड इंजरी काफी दर्दनाक होती हैं इस समस्या के होने से मरीज को चलने-फिरने और उठने – बैठने में भी तकलीफ होती हैं। यदि किसी मनुष्य को रीढ़ की हड्डी से सम्बंधित कोई समस्या या फिर किसी प्रकार की चोट लगी हो तो उसे नज़रअंदाज़ न करे और तुरंत विशेषज्ञ चिकित्सक से संपर्क करें।

 

 

 

 

 

रीढ़ की हड्डी जिसे की स्पाइनल कॉर्ड बोला जाता हैं वह नसों का एक समूह होता हैं जो की दिमाग के संदेशो को अन्य अंगो तक पहुँचता हैं। यदि कोई मनुष्य गिर जाता हैं या फिर किसी कारणवश रीढ़ की हड्डी में कोई परेशानी हो जाती हैं उसे स्पाइनल कॉर्ड इंजरी के नाम से जाना जाता हैं। अगर किसी मनुष्य को यह समस्या होती हैं तो यह शरीर पर अधिक बुरा प्रभाव डालती हैं इसलिए समय पर इस बीमारी का इलाज होना अन्य आवश्यक होता हैं।

 

 

 

स्पाइनल कॉर्ड इंजरी मरीज को क्या तकलीफ अधिक होती हैं ?

 

 

स्पाइनल कॉर्ड इंजरी एक दर्दनाक बीमारी हैं जिसमें की मरीज को रीढ़ की हड्डी में दर्द के अलावा अन्य परेशानी भी होती हैं जैसे की –

 

 

  • स्पाइनल कॉर्ड इंजरी के बाद मनुष्य के कार्यो में असर पड़ता हैं तथा इस इंजरी से लकवा भी पड़ सकता हैं परन्तु यह स्थिति पर निर्भर करता हैं की इंजरी कितनी हैं।
  Sainsbury's recalls chocolate snack due to health fears

 

  • इस समस्या के होने से मनुष्य के कुछ भी महसूस करने की क्षमता कम हो जाती हैं तथा यह भी देखा गया हैं की मरीज को दिखना भी बंद हो जाता हैं।

 

  • स्पाइनल कॉर्ड इंजरी के बाद मरीज को दर्द होता हैं जो की हल्का भी हो सकता हैं और अधिक घातक भी यह दर्द इंजरी की स्थिति पर निर्भर करता हैं।

 

  • मनुष्य को स्पाइनल कॉर्ड इंजरी के बाद सांस लेने में दिक्कत होती हैं।

 

  • स्पाइनल कॉर्ड इंजरी होने से मनुष्य के शरीर में ताकत कम हो जाती हैं जिससे की मरीज के हाथ, पैर या शरीर का कोई भी अंग सामान्य रूप से काम करना बंद कर देता हैं।

 

  • स्पाइनल कॉर्ड इंजरी से मरीज को मल त्याग करने में भी दिक्कत हो सकती हैं तथा इससे सम्बंधित कई तकलीफों का सामना करना पड़ सकता हैं।

 

 

 

स्पाइनल कॉर्ड इंजरी का इलाज किस प्रकार हो सकता हैं ?

 

 

स्पाइनल कॉर्ड इंजरी का इलाज संभव होता हैं परन्तु वह मरीज की स्थिति और इंजरी की स्थिति पर निर्भर करता हैं। आमतौर पर इसके इलाज कुछ इस प्रकार हो सकते हैं जैसे की –

 

 

सर्जरी: स्पाइनल कॉर्ड इंजरी में सर्जरी तब की जाती हैं जब इंजरी अधिक गंभीर हो जिससे की समस्या को हटाया जाए और दबाव को कम किया जाए जिससे की मरीज को अधिक दर्द न हो।

 

फिजियोथेरेपी: फिजियोथेरेपी से भी स्पाइनल कॉर्ड की इंजरी को सही किया जा सकता हैं। फिजियोथेरेपी चोट के प्रभावित क्षेत्र को सुधारनेऔर व्यायाम से रोगी की स्थिति को सुधारने के लिए की जाती है।

  Legionnaires' Disease: 4 Pneumonia Deaths in Argentina Linked to THIS Rare Bacterial Infection

 

दवाइयाँ: स्पाइनल कॉर्ड इंजरी में दवाइयां भी दी जाती हैं जिसे की मरीज का दर्द कम हो और कोई अन्य लक्षण अधिक प्रभावित न कर पाए।

 

 

 

स्पाइनल कॉर्ड इंजरी के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

स्पाइनल कॉर्ड इंजरी के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल –

 

 

स्पाइनल कोर्ड इंजरी के इलाज के लिए नोएडा के अच्छे अस्पताल –

 

 

स्पाइनल कोर्ड इंजरी के इलाज के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल –

 

 

स्पाइनल कोर्ड इंजरी के इलाज के लिए फरीदाबाद के अच्छे अस्पताल –

 

 

यदि आप स्पाइनल कोर्ड इंजरी का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  how to count macros on the keto diet

 

 



Source link

Leave a Comment