स्पाइन सर्जरी का खर्च और इसके लिए इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल। – GoMedii


स्पाइन सर्जरी एक चिकित्सा प्रक्रिया हैं जिसमे कमर और पीठ की हड्डी से सम्बंधित समस्याओं का उपचार होता हैं। स्पाइन सर्जरी अक्सर दर्द, तंत्रिका नुकसान, तंत्रिका संक्रमण, छोटे या बड़े घाव, तथा अन्य स्पाइनल सम्बंधित समस्याओं के लिए की जाती हैं। स्पाइन सर्जरी आमतौर पर स्पाइन सर्जन द्वारा की जाती हैं जो की इस क्षेत्र में प्रशिक्षित होते हैं। स्पाइन सर्जरी को एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी (ईएसएस), मिनिमली इनवेसिव स्पाइन सर्जरी (एमआईएसएस), और आर्थोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी के रूप में भी जाना जाता है।

 

 

 

 

 

स्पाइन सर्जरी मुख्य रूप से 5 प्रकार की होती है, जो इस प्रकार हैं-

 

डिस्केक्टॉमी सर्जरी: डिस्केक्टॉमी सर्जरी उस सर्जरी को संदर्भित करती है जिसमें असामान्य डिस्क को हटा दिया जाता है, जिससे रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है। इस प्रक्रिया में इंटरवर्टेब्रल डिस्क के उस हिस्से को हटा दिया जाता है, जिससे पीठ दर्द, कमजोरी आदि समस्याएं होती हैं।

 

 

स्पाइनल फ्यूजन: रीढ़ की छोटी हड्डी से संबंधित समस्या को हल करने के लिए की जाने वाली प्रक्रिया को स्पाइनल फ्यूजन कहते हैं।

 

 

लैमिनेक्टॉमी:  लैमिनेक्टॉमी सर्जरी एक आर्थोपेडिक न्यूरोसर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें वर्टेब्रल कैनाल में दर्द को कम करने के लिए वर्टेब्रल आर्च के लैमिना हिस्से को हटा दिया जाता है।

 

 

लम्बर सर्जरी: लम्बर सर्जरी से तात्पर्य ऐसी सर्जरी से है, जो पीठ के निचले हिस्से की हड्डी में मौजूद समस्या को ठीक करने के लिए की जाती है। इस सर्जरी का उद्देश्य पैर के दर्द को कम करना है, जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण होता है।

  DWP will pay you £737 a month if you have one of these mental health conditions

 

 

डिस्क रिप्लेसमेंट सर्जरी: इस सर्जरी को आर्टिफिशियल डिस्क रिप्लेसमेंट के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें इंटरवर्टेब्रल डिस्क को आर्टिफिशियल डिस्क से बदल दिया जाता है।

 

 

 

स्पाइन सर्जरी किन कारणों से करी जाती हैं ?

 

 

स्पाइन सर्जरी कई तरह की स्पाइन समस्याओं का इलाज करने के लिए की जाती हैं जैसे की –

 

 

  • नसों का दबाव
  • डिस्क प्रोलैप्स
  • स्पाइनल डिस्क हर्निया
  • स्पाइनल ट्यूमर
  • स्पाइनल इन्फेक्शन
  • स्पाइनल दरार
  • कमर की हड्डी के टूट जाने पर 

 

इन सब स्थितियों में स्पाइनल सर्जरी एक अंतिम विकल्प हो सकती हैं जब अन्य उपचार असफल हो जाते हैं तथा यह समस्या गभीर हो जाये तो यह विकल्प अवश्य चुना जाता हैं।

 

 

 

भारत में स्पाइन सर्जरी का औसत खर्च कितना हैं ?

 

 

स्पाइन सर्जरी की लागत अस्पताल, चिकित्सक, आसपास के स्थान पर निर्भर करती हैं। भारत में स्पाइन सर्जरी की लागत 1 से 5 लाख तक होती हैं।

 

 

 

स्पाइन सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

स्पाइन सर्जरी के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल। 

 

 

 

स्पाइन सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल। 

 

 

 

स्पाइन सर्जरी के लिए ग्रेटर नोएडा  के अच्छे अस्पताल। 

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

  High Cholesterol Control: 6 Ways Tulsi Leaves Can Help Control LDL Levels Naturally

 

स्पाइन सर्जरी के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

 

 

स्पाइन सर्जरी के बाद मरीज को कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे की –

 

  • सर्जन द्वारा दी गयी सारी सलाहों का पालन करना चाहिए तथा उनके द्वारा बताई गयी दवाइयों और तकनीकी विधियों का पालन करना चाहिए।

 

 

  • स्पाइन सर्जरी के बाद व्यक्ति को वजन नियंत्रण में रखना चाहिए तथा सर्जन से सही डाइट और व्यायाम के बारे में सलाह अवश्य ले।

 

  • स्पाइन सर्जरी के बाद ज्यादा वजन उठाने या झुकने से अधिक बचे क्योंकि यह गतिविधि स्पाइनल स्थान को ज्यादा दबाव के कारण नुकसान पंहुचा सकता हैं।

 

यदि आप स्पाइन सर्जरी करवाना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Vitamin D and Aging: How Much You Need as You Get Older | Well+Good

 

 



Source link

Leave a Comment