हज़ारों की दवाइयों का बच जाएगा खर्चा अगर रोज़ाना दो Kiwi डाइट में कर लेंगे शामिल


Kiwi Benefits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और बीमारियों से दूर रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट नियमित रूप से फलों के सेवन की सलाह देते हैं. इन्हीं में से एक फल है कीवी (Kiwi)जो पोषण से भरपूर कहा जाता है. कीवी बेहद कम कैलोरी वाला ऐसा फल है जिसमें ढेर सारा फाइबर और अन्य पोषक तत्व छिपे हैं जो सेहत को बहुत फायदा करते हैं. कीवी ना केवल इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है बल्कि ये स्किन को भी ढेर सारा पोषण देकर स्वस्थ और सुंदर बनाता है. रोज दो कीवी फल खाने से आपको ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं. यहां जानिए कीवी के फायदे (Kiwi Benefits).

 

रोज़ाना कीवी खाने से सेहत को मिलेंगे ये फायदे

 

  • कीवी बेहद पौष्टिक फ्रूट है. इसमें विटामिन ए, बी, सी,के और विटामिन बी 6 पाया जाता है. इतना ही नही इसमें ढेर सारा फाइबर, जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो शरीर को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी कहे जाते हैं. कीवी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को बढ़ने से रोकते हैं जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं. 
  • बदलते मौसम में जब बीमारी के चलते शरीर में प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं तो कीवी फल का सेवन बहुत कारगर साबित होता है. रोज कीवी के सेवन से शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ जाते हैं. 
  • जिन लोगों को नींद नहीं आती, उनके लिए कीवी बहुत ही शानदार फल है. इसमें पाया जाने वाला सेरोटोनिन अच्छी नींद लाने में मदद करता है और इसके सेवन से दिमाग भी शांत औऱ रिलेक्स महसूस करता है. 
  • जिन लोगों का ब्लड प्रेशर ज्यादा रहता है, उनको नियमित तौर पर कीवी का सेवन करना चाहिए. कीवी में ढेर सारा पोटेशियम पाया जाता है और इसके सेवन से बीपी कंट्रोल में रहता है और उच्च रक्तचाप के चलते होने वाली बीमारियां जैसे स्ट्रोक और हार्ट अटैक को भी दूर रखने में मदद मिलती है. कीवी में पाए जाने वाले पोटेशियम की मदद से शरीर में किडनी, दिल, कोशिकाएं और मांसपेशियों को सही से काम करने की ताकत मिलती है. 
  • त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में कीवी फल का बहुत हाथ है. इसके सेवन से त्वचा पर कील मुंहासे और एक्ने की समस्या से राहत मिलती है. इतना ही नहीं इसके सेवन से त्वचा को पोषण और चमक भी मिलती है. कीवी में ढेर सारा विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा को पोषण देने के लिए जाना जाता है. 
  • इसमें पाया जाने वाला यौगिक एक्टिनिडिन शरीर में प्रोटीन को तोड़कर पाचन को स्वस्थ करता है. इसमे ढेर सारा फाइबर भी पाया जाता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन अच्छी तरह होता है.

यह भी पढ़ें 

Makeup Tips: फाउंडेशन लगाने के बाद भी नहीं आता परफेक्ट ग्लो, तो कहीं ये गलती तो नहीं कर रही हैं आप, जान लीजिए सही तरीका

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

  'No Superman' Vettel speaks out on his F1 mental health struggles

Leave a Comment