हमेशा तलवा रहता है गर्म तो लिवर फेल होने से है इसका कनेक्शन, जानें इसके पीछे का लॉजिक


इंसान के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग लिवर है. लिवर एक नहीं 500 से ज्यादा काम करता है. लिवर इतना ज्यादा महत्वपूर्ण है यह इससे पता चलता है कि यह प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और हार्मोन सहित कई चीजों को बनाने का काम करता है. लिवर ही शरीर की गंदगी निकालने का काम करता है. खाना पचाने का काम भी लिवर का ही होता है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का लिवर खराब होता है तो पूरा शरीर खराब हो जाता है. हालांकि लिवर किसी भी इंसान के शरीर का इतना महत्वपूर्ण अंग है कि जब किसी व्यक्ति पर किसी बीमारी अटैक करता है तो लिवर ही ऐसा ऑर्गन है जो इसका समाधान खुद कर बैठता है. लेकिन जब आप इस पर ज्यादा प्रेशर डालने लगेंगे तो यह काम करना धीरे-धीरे बंद कर देता है. लिवर खराब होने के संकेत धीरे-धीरे शरीर पर दिखाई देने लगते हैं. 

आज हम इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि किसी व्यक्ति का तलवा हमेशा गर्म रहता है तो इसे हल्के में न लें बल्कि एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं क्योंकि यह लिवर फेल होने के संकेत हो सकते हैं. 

लिवर खराब होने का पहला संकेत तलवे पर दिखाई देता है

तलवे में खुजलाहट

इंग्लिश पॉर्टल मिरर में छपी खबर के मुताबिक अगर आपके तलवे में अक्सर खुजली रहती है तो आप इसे हल्के में न लें क्योंकि यह लिवर आपका खतरे में है इसका बात का सूचक हो सकता है. खासकर तलवे के नीचले हिस्स में काफी ज्यादा खुजलाहट है तो यह लिवर डैमेज होने की निशानी हो सकती है. 

  मेडिटेरेनियन डाइट क्या है? कैसे वजन कम करने में करता है मदद

तलवे में सूजन और दर्द

कई लोगों के पैरों के निचले हिस्से और तलवे में अक्सर दर्द या सूजन होने लगता है. लेकिन इसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं होता है. यह लिवर डैमेज होने के शुरुआती संकेत हो सकते हैं. इसलिए इग्नोर करना ठीक नहीं है. 

अगर किसी व्यक्ति के पैरों से बहुत ज्यादा बदबू आती है यह भी लिवर डैमेज के शुरुआती संकेत हो सकते हैं. 

पैरों का हमेशा गर्म रहना या और पैरों के निचले हिस्से में लगातार गर्मी रहना यह आपके लिवर की बीमारी के शुरुआती संकेत हो सकते हैं. जब लिवर ब्लड को ठीक से साफ नहीं कर पा रहा है तो तलवे गर्म हो ही जाते हैं. 

पैरों एडिमा

इस बीमारी में लिवर डैमेज होने लगते हैं और सही से काम नहीं करता है. ऐसे में डॉक्टर से तुरंत बात करना बेहज जरूरी है. 

पैर के नाखूनों में फंगल इंफेक्शन

पैर के नाखून में होने वाले फंगल इंफेक्शन लिवर डैमेज होने के शुरुआती संकेत हो सकते हैं. 

पैर के नाखूनों का सफेद होना

पैर के नाखून सफेद हो रहे हैं तो यह लिवर डैमेज होने के शुरुआती संकेत हो सकते हैं. यह रिसर्च आर्टिकल के आधार बताए जा रहे हैं. आपको अपने शरीर में किसी भी तरह का बदलाव दिखाई दे तो सबसे पहले डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

  Malaria fever can be dangerous, do not ignore these symptoms



Source link

Leave a Comment