हल्दी पाउडर से ज्यादा फायदेमंद होती है कच्ची हल्दी, जानें इसका उपयोग कैसे करें


Raw Turmeric Health Benefits : कच्ची हल्दी और हल्दी पाउडर दोनों स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, लेकिन कच्ची हल्दी कुछ मामलों में ज्यादा फायदेमंद साबित होती है. कच्ची हल्दी में करक्यूमिन और अन्य पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. कच्ची हल्दी एक ऐसा सुपरफूड है, जिसमें कई पोषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं. कच्ची हल्दी का सेवन नियमित रूप से करने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं. कच्ची हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह शरीर के कई रोगों और संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है. कच्ची हल्दी पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है, इम्यूनिटी बढ़ाती है और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होती है. आइए जानते हैं कच्ची हल्दी खाने के और कई फायदे…

पाचन शक्ति को मजबूत करना
कच्ची हल्दी में फाइबर होता है जो आंतों की गतिविधि को बढ़ाकर पाचन प्रक्रिया को तेज करता है. यह पेट के एसिड का स्राव बढ़ाती है जिससे भोजन पचने में आसानी होती है. कच्ची हल्दी में ‘जिंजरॉल’ नामक यौगिक होता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है. यह पेट में गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करती है. 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर
कच्ची हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करता है. यह सूजन को कम करती है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है.कच्ची हल्दी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. यह जोड़ों के दर्द और मोच जैसी स्थितियों में राहत देता है.

  Lotus Cucumber can help you in completing your weight loss mission... this is the right way to eat it

कैंसर में फायदेमंद 
कच्ची हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करते हैं. कच्ची हल्दी मुंह, आंत, जिगर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में फायदेमंद होता है. कच्ची हल्दी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: चीनी किस तरह आपकी हेल्थ पर असर डालती है? इस रिसर्च में सामने आया ये सच

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment