हाई नेक पहनने से आपको भी होती है खुजली तो ऐसे करें बचाव


कड़ाके की ठंड में लोग तरह-तरह के गर्म कपड़े पहनते हैं. वूलेन स्वेटर और हाई नेक ठंड के दिनों में लोग ज्यादा पहनते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए  बता दें कि हाई नेक स्वेटर्स आपको ठंड से तो बचाती है लेकिन इस स्वेटर्स की वजह से गर्दन के चारों तरफ खुजली होने लगती है. जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव होती है उन्हें तो भूल से भी हाईनेक नहीं पहनना चाहिए. उन्हें रैशेज, स्पॉट्स, दाने, ड्राई स्किन और रेडनेस की दिक्कत शुरू हो जाती है. हाई नेक पहनने के बाद स्किन ड्राई होने लगते हैं. 

हाईनेक पहनने के कारण अक्सर गर्दन में खुजली होने लगती है. इससे छुटकारा पाने के लिए क्रीम लगा सकते हैं.  तुरंत राहत पाने के लिए एंटी-इच लोसन भी आराम से लगा सकते हैं. एंटी-इच लोशन में सूदिंग इफेक्ट होता है. जो खुजली कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. मॉइस्चराइजर का

हाईनेक पहनने से पहल क्रीम का इस्तेमाल करें

सर्दियों में स्किन ड्राई होने लगते हैं. ड्राई स्किन पर जब हाईनेक वूलेन की रगड़न लगती है तो वह लाल होकर खुजली होने लगते हैं. इसलिए जब भी हाईनेक पहनें तो उससे पहले अपने गर्दन पर मॉइस्चराइजर करें. स्किन को ठीक से म़ॉइस्चराइज करने पर खुजली और इचिंग कम हो जाते हैं. रेडनेस और ब्लिस्टर्स से भी छुटकारा मिल जाता है. 

बार-बार खुजली करने से बचें

हाई नेक पहनने से अक्सर खुजली होने लगती है. इसलिए जहां पर हाईनेक हो वहां पर स्क्रैच करने से बचें. क्योंकि जितना आप खुजली करेंगे वहां रेडनेस बढ़ेगी. इससे खुजली के कारण खून निकलने लगती है. इससे डायबिटीज और खुजली का शिकार हो सकते हैं. 

  Low Carb West African Recipe: Cauliflower Jollof - The Fast 800

ठंडी सिंकाई कर सकते है

खुजली अगर बढ़ जाती है तो ठंड से सिंकाई करना बेहद जरूरी है. हालांकि ठंड के मौसम सर्दी-जुकाम भी बढ़ने लगता है. 

यह भी पढ़ें: क्या आप भी बिना धोए एक ही ग्लास में बार-बार पीते हैं पानी तो हो जाएं सावधान?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment