हार्ट अटैक के बाद श्रेयस तलपड़े की हुई Angioplasty, जानें कब की जाती है और कितना आता है खर्च?


What Is Angioplasty: बॉलीवुड एक्टर श्रेयस तलपड़े (Shreyas Talpade)को हाल ही में हार्ट अटैक (Heart Attack) आया था जिसके बाद डॉक्टरों ने उनकी एंजियोप्लास्टी की है. आपको बता दें कि हाल ही में एक फिल्म की शूटिंग से घर लौटे श्रेयस तलपड़े को घर पर ही हार्ट अटैक आ गया था जिसके बाद उनके फैंस काफी परेशान हो गए थे. अस्पताल पहुंचाए जाने पर एक्टर की एंजियोप्लास्टी (Angioplasty)की गई और ये सर्जरी सफल रही है. आइए आपको बताते हैं कि हार्ट अटैक के बाद एंजियोप्लास्टी क्यों की जाती है और इस सर्जरी में कितना खर्च आता है. 

 

क्या है एंजियोप्लास्टी ? 

एंजियोप्लास्टी दरअसल ऐसी मेडिकल सर्जरी है जो हार्ट अटैक के कारण ब्लॉक हुई कोरोनरी आर्टरीज को खोलने के लिए की जाती है. इस प्रोसेस में ओपन हार्ट सर्जरी के बिना ही हार्ट की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन को फिर से सुचारू किया जाता है. डॉक्टरी भाषा में एजियोप्लास्टी को परक्यूटेनियस कोरोनरी इंटरवेंशन (पीसीआई) भी कहा जाता है और आमतौर पर हार्ट अटैक के  बाद एमरजेंसी स्थिति में इस सर्जरी को किया जाता है. इसके अलावा दिल के मरीज़ की स्थिति को देखते हुए उनके डॉक्टर भी इसकी समय आने पर सलाह दे सकते हैं. एंजियोप्लास्टी में कैथेटर को ब्लड वैसल में डाला जाता है और उसके जरिए ब्लॉक आर्टरी को खोलने की कोशिश की जाती है. कैथेटर के अंदरूनी सिरे पर एक गुब्बारा होता है और कैथेटर के ब्लड वैसल में जाने के बाद उसको फुलाया जाता है जिससे उसके प्रेशर से ब्लड क्लॉट या प्लैक साफ होता है और ब्लड सर्कुलेशन फिर से बहाल हो जाता है. 

  By drinking tea, the glow of the face ends and wrinkles fall before age.

 

एंजियोप्लास्टी में आता है कितना खर्चा 

एंजियोप्लास्टी की प्रोसेस और इसमें पड़ने वाले स्टेंट की कीमत हर देश में अलग अलग निर्धारित की गई है. भारत में मरीज के ह्रदय में पड़ने वाले स्टेंट की कीमत 10 से 20 हजार के बीच होती है. आमतौर पर स्टेंट के खर्चे भी हर अस्पताल में अलग अलग होते हैं. सरकारी अस्पताल में स्टेंट की कीमत भले ही कम हो लेकिन इसे लगाने का खर्च ही काफी हो जाता है. वहीं अगर निजी अस्पतालों की बात करें तो पूरी एंजियो प्लास्टी का खर्च 2 से 3 लाख के बीच आता है. हालांकि भारत सरकार ने देश भर में स्टेंट की कीमत तय कर दी है लेकिन इसके बावजूद इसकी कीमत अलग अलग रखी जा रही है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment