हार्ट अटैक के मरीजों के लिए जहर की तरह काम करता है यह खाना, आज ही बना लें दूरी


हार्ट अटैक आजकल एक आम बीमारी बनती जा रही है. पिछले कुछ दशकों में हृदय रोगों की घटनाओं में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है.खराब लाइफस्टाइल और जंक फूड के बढ़ते खान-पान ने हार्ट अटैक को आम बीमारी बना दिया है. हार्ट अटैक के मरीजों को कुछ खाने की चीजें ऐसी है जिससे बिल्कुल परहेज करना चाहिए क्योंकि वे इस स्थिति को और खराब कर सकते हैं. हार्ट अटैक के मरीजों को अपने डाइट में नमक, चीनी, वसा और कैफीन जैसी चीजों का सेवन कम करना चाहिए क्योंकि ये सब रक्तचाप को बढ़ाती हैं और दिल पर दबाव डालती हैं. इसलिए हार्ट अटैक के बाद डाइट पर विशेष ध्यान देना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं हार्ट के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए…

नमक 
आर्ट अटैक के मरीजों को सबसे पहले तो अपने डाइट में नमक की मात्रा कम करनी चाहिए. अधिक नमक से ब्लड प्रेशर बढ़ता है जो आर्टरीज पर दबाव डालता है.अधिक नमक से हृदय को पम्प करने के लिए अधिक दबाव पड़ता है.इसलिए नमक का मात्रा कम कर देना चाहिए. 

चीनी 
चीनी से भी परहेज जरूरी है क्योंकि वह हाइपरग्लाइसीमिया का कारण बन सकती है. चीनी में ग्लूकोज़ होता है जो ब्लड शुगर को बढ़ा देता है. उच्च ब्लड शुगर से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. चीनी से वज़न बढ़ सकता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. 

आइसक्रीम
आइसक्रीम में अत्यधिक मात्रा में शक्कर व वसा होती है, जो हृदय रोगियों के लिए हानिकारक होता है. आइसक्रीम खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है. और आइसक्रीम में कैलोरी अधिक होती है जिससे वजन बढ़ सकता है, जो हृदय रोग का एक प्रमुख कारक है. इसलिए हृदय रोगी को आइसक्रीम खाने से बचना चाहिए. 

  सर्दी में गरम या ठंडा कौन सा पानी नहाने के लिए है ज्यादा फायदेमंद

तला-भुना खाना 
तला-भुना खाना जैसे पराठा, पूरी , समोसा, पकौड़ी, आदि नहीं खाना चाहिए क्योंकि तले-भूने खाने में ट्रांस फैट अधिक होता है जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है. अधिक वसा से धमनियों में जमावट हो सकती है जिससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment