हार्ट अटैक से लेकर खांसी तक की दवा है ये चीज, चीनी की जगह करें इस्तेमाल फिर देखें कमाल


Honey Benefits : हमारे घरों में चीनी का इस्तेमाल खूब होता है. चाय बनाने से लेकर मिठाई बनाने तक में ये मीठी चीज डाली जाती है. गन्ने के रस को रिफाइंड कर शुगर बनाई जाती है. जिसके बाद इसमें सिर्फ सुक्रोज, लैक्टोज और फ्रुक्टोज ही बचता है. ये तीनों ही शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. चीनी की मिठास शरीर को कई बीमारियां दे सकती है, इसलिए इसकी जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह काफी हेल्दी ऑप्शन है और इससे सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं शहद खाने से क्या-क्या फायदे (Honey Benefits) हो सकते हैं…

 

खांसी की छुट्टी

अगर किसी को सूखी खांसी आ रही है तो शहद उसके लिए रामबाण दवा की तरह काम कर सकता है. शहद चाटने से ही खांसी की छुट्टी हो सकती है. इसमें एंटीइंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं. चाय या गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से खांसी से आराम मिल जाता है.

 

चर्बी गलाकर वजन कम करे

कई अध्ययन में पाया गया है कि अगर गुनगुने पानी में शहद मिलाकर रोजाना पिएं तो वजन तेजी से कम होता है. यह चर्बी को तेजी से काटता है. इसके सेवन से डाइजेशन भी दुरुस्त होता है.

 

इंफेक्शन से बचाए

इम्यूनिटी कमजोर होने से कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं. ऐसे में शहद का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और कई तरह के इंफेक्शन से बॉडी सुरक्षित रहती है. इसलिए शहद का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

  This mental health cafe in Mohali is here to help you de-stress 

 

हार्ट अटैक का रिस्क कम करे

खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल हार्ट अटैक के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसकी वजह हाई कोलेस्ट्रॉल है. कई अध्ययन में बताया गया है कि शहद से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड कम हो सकता है, जिससे हार्ट अटैक का रिस्क कम हो सकता है.

 

 शहद खाने के फायदे

 

इसके अलावा शहद का सेवन कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. शहद ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करता है. इसे लगाने से मसूड़ों का सूजन कम हो सकता है. अगर एसिडिटी और इंसोम्निया की समस्या है तो शहद का सेवन कर सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment