हार्ट कैंसर के लक्षण क्या होते हैं। – GoMedii


दिल शरीर का सबसे मह्त्वपूर्ण अंग होता हैं। दिल में होने वाली अन्य बीमारी या हार्ट कैंसर अत्यधिक घातक होता हैं तथा यह जानलेवा साबित भी होती हैं। कई बार लोगों को दिल में ट्यूमर की समस्या हो जाती है परन्तु हर मामलें में ट्यूमर की वजह से कैंसर नहीं होता है लेकिन जब दिल में हार्ड ट्यूमर हो जाता है तो इसकी वजह से दिल में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि किसी मनुष्य को हार्ट से सम्बंधित कोई समस्या होती हैं तो डॉक्टर से अवश्य परामर्श होना चाहिए।

 

 

 

 

 

हार्ट कैंसर या दिल का कैंसर तब होता हैं जब कैंसर कोशिकाएं हृदय पर या उसके पास नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। कुछ लोगो को दिल के कैंसर की समस्या किसी दूसरे अंग से कैंसर के फैलने से भी होती हैं। हार्ट के पास किसी अंग में कैंसर होने पर रक्तप्रवाह के जरिए यह हृदय तक पहुंच सकता है इसलिए हार्ट कैंसर होने की शुरुआत में ही इसका इलाज समय पर करवा लें।

 

 

 

हार्ट कैंसर के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

हार्ट कैंसर के लक्षण शुरुआत में सामान्य होते हैं परन्तु जैसे-जैसे कैंसर फैलता हैं वह अधिक गंभीर हो जाते हैं। डॉक्टर के अनुसार हार्ट कैंसर के लक्षण कुछ इस प्रकार नज़र आते हैं जैसे की –

 

  • अत्यधिक थकान
  • दिल की धड़कन में अनियमितता
  • छाती में तेज दर्द
  • बेहोशी
  • खून के साथ खांसी का आना
  • पीठ में भयंकर दर्द
  • सांस लेने में तकलीफ
  • चक्कर आना
  • सीने में दर्द
  • सीने में जकड़न
  Nutritional security is vital in the fight against TB

 

 

हार्ट कैंसर के कारण क्या होते हैं ?

 

 

हार्ट कैंसर एक दुर्लभ बीमारी है और इसका सटीक कारण अभी तक नहीं पता चल पाया है। कुछ लोगों में यह कैंसर कैंसरयुक्त ट्यूमर की वजह से होता है। इसके अलावा कई लोगों में दिल का कैंसर शरीर के किसी अन्य अंगों से फैलने वाले कैंसर की वजह से हो जाता है। हार्ट कैंसर की समस्या के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार से हैं जैसे की –

 

  • जेनेटिक कैंसर सिंड्रोम के कारण हार्ट कैंसर का होना।

 

  • प्राइमरी कार्डियक लिम्फोमा की वजह से कैंसर का फैलना।

 

  • हार्ट में ट्यूमर होने की वजह से।

 

  • फेफड़ों से फैलने वाले कैंसर की वजह से।

 

  • मेटास्टेटिक कैंसर के कारण।

 

 

 

हार्ट कैंसर का इलाज कैसे होता है ?

 

 

हार्ट कैंसर के लक्ष्ण दिखने पर इसकी जानकारी के लिए कई तरह की जांच करते हैं। जिसके बाद स्थिति के अनुसार दिल के कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी के जरिए इसका इलाज किया जाता है। आमतौर पर शरीर के अन्य अंगों से फैलने वाले कैंसर की वजह से हार्ट कैंसर होने की स्थिति में इलाज सामान्य कैंसर के इलाज की तरह से ही किया जाता है। हार्ट कैंसर की बीमारी में चिकित्सक मरीज की शारीरिक स्थिति और बीमारी की स्थिति के हिसाब से इलाज करते हैं। कुछ मामलों में सर्जरी का भी इस्तेमाल हो सकता है। हालांकि हार्ट कैंसर की स्थिति में ऑपरेशन काफी जटिल होता है।

 

 

 

हार्ट कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

  Early Symptoms of Mental Disorder You Shouldn't Ignore : Advices from 8 Best Mental Health Specialists

 

हार्ट कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल –

 

 

हार्ट कैंसर के इलाज के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल –

 

 

हार्ट कैंसर के इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल –

 

 

हार्ट कैंसर के लिए बैंगलोर के अच्छे अस्पताल –

 

 

यदि आप हार्ट कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  What is heart burn? Hospital for its treatment. - GoMedii

 

 



Source link

Leave a Comment