हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद सावधानियां – GoMedii


हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी एक सर्जिकल प्रक्रिया होती हैं यह सर्जरी हिप से जुडी बीमारियों में की जाती हैं जैसे की खासतौर पर हिप की हड्डी में दर्द रहना, हिप्स की हड्डी टूटना या फिर हिप की हड्डी खराब होने की स्थिति में डॉक्टर हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की सलाह देता है। हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी एक सुरक्षित और प्रभावी प्रक्रिया है जो आपके दर्द को दूर कर सकती है, गतिदि किसी मनुष्य को हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी करवानी हो तो वह डॉक्टर से सारी जानकारी प्राप्त करें।

 

 

 

 

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के मुख्य चार प्रकार होते हैं –

 

टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी (Total Hip Replacement Surgery): टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी में, हिप के जोड़ों को कृत्रिम अंग से बदल दिया जाता है। इस सर्जरी की जरूरत तब पड़ती है जब हिप की हड्डी का जोड़ क्षतिग्रस्त हो या दर्द कम न हो रहा हो।

 

रिवीजन हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी (Revision Hip Replacement Surgery): हिप की हड्डी क्षतिग्रस्त होने पर डॉक्टर इस सर्जरी की सलाह देते हैं। हिप इंफेक्शन और हिप इंजरी से छुटकारा पाने के लिए रिवीजन हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की जाती है।

 

यूनिलेटरल टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी (Unilateral Total Hip Replacement Surgery): हिप के दर्द की समस्या को कम करने के लिए यूनिलेटरल टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की जाती है, ताकि मरीज को चलने में दिक्कत न हो। आपको बता दें कि जब मरीज को किसी भी तरह के इलाज से राहत नहीं मिलती है तो डॉक्टर यूनिलेटरल टोटल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की सलाह देते हैं।

  If you do not like dairy milk, then try potato milk, you will get health benefits with taste.

 

पार्शियल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी (Partial Hip Replacement Surgery): पार्शियल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी में, हिप के जोड़ में कटोरा हटा दिया जाता है और एक नया कटोरा रखा जाता है। यह सर्जरी तब की जाती है जब किसी व्यक्ति के हिप में चोट लग जाती है।

 

 

 

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी कैसे होती हैं ?

 

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की प्रक्रिया में 2 से 3 घंटे लग जाते हैं,सर्जरी के दौरान मरीज को सबसे पहले जनरल या लोकल एनेस्थीसिया दिया जाता हैं जिससे की मरीज को सर्जरी के समय अधिक दर्द का अहसास न हो। एनेस्थीसिया देने के बाद हिप के प्रभावित क्षेत्र में कट लगाया जाता हैं उसके बाद जो क्षतिग्रस्त हड्डी होती हैं उससे बाहर निकला जाता हैं।

क्षतिग्रस्त हड्डी को निकालने के बाद वहां पर कृत्रिम अंग लगाया जाता है। यह अंग मुख रूप से मेटल का बना हुआ होता है। इससे हिप के दर्द को कम करने की कोशिश की जाती है। साथ ही मरीज की कार्य क्षमता को बेहतर किया जा सकता है। इसके बाद कट को बंद कर दिया जाता है और कुछ समय बाद मरीज अपनी सामान्य स्थिति में आ जाता हैं।

 

 

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी का खर्च कितना आता हैं ?

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी एक जटिल प्रक्रिया हैं इसलिए इसकी लागत अस्पताल और सर्जन पर निर्भर करती हैं। यदि देखा जाए तो भारत में हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत 4 लाख से 6 लाख तक होती हैं। हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करनी हो तो यह क्लिक करें।

  Cinnamon For Women: 5 Reasons Why This Spice is Important Addition in Regular Diet

 

 

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल-

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल –

 

 

हिप रिप्लेसमेंट के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल-

 

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल –

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद देखभाल कैसे करें ?

 

हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद मरीज को अपना ध्यान अवश्य रखना चाहिए ताकि वह सामान्य तरीके से कार्यो को कर सके। मरीज को कुछ बातो का ध्यान देना चाहिए जैसे की-

 

  • सर्जरी के बाद डॉक्टर दर्द निवारक दवाइयां देते हैं, जिसे समय पर लें। ताकि दर्द को कम किया जा सके।

 

  • यदि आपको डॉक्टर अनुमति देते हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करें।

 

  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाने के बाद रोजाना डॉक्टर से नियमित रूप से अपना चेकअप कराएं।

 

  • हिप रिप्लेसमेंट के कुछ समय तक मरीज को सहारे से चलने की आवश्यकता होती हैं ताकि सर्जरी वाले क्षेत्र पर अधिक प्रभाव या दबाव न पड़े।
  Charlotte Dawson shows off her impressive 3.5st weight loss after 'blasting her love handles'

 

  • हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद मरीज को कुछ समय के लिए फिजियोथेरेपी लेनी चाहिए।

 

यदि आप यदि आप हिप रिप्लेसमेंट कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment