2023 में कई लोगों को आए हार्ट अटैक, अगले साल आपके साथ ऐसा ना हो… इसलिए करें ये काम


Healthy Heart Tips: पुराना साल (Year ender 2023) दबे पांव जा रहा है और नए साल (New year 2024) की आहट सुनाई दे रही है. लोग तरह तरह के नए साल का स्वागत करने के लिए तैयार हैं. नए साल पर जमकर पार्टी करें लेकिन इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि नए साल पर आपकी सेहत भी आपके दिल की तरह स्वस्थ रहे. आपको बता दें कि दिल की बीमारी (Heart Attack)के मामले में बीता साल काफी बुरा बीता है. केवल भारत ही नहीं कोरोना काल के बाद पूरी दुनिया में दिल संबंधी खतरों से जूझ रही है. हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले पिछले कुछ सालों की तुलना में काफी बढ़े हैं और ऐसे में नए साल में आप स्वस्थ रहे इसलिए लिए आपको कुछ खास प्रयास करने जरूरी हैं. अगले साल आपकों दिल संबंधी खतरों से बचने के लिए क्या क्या करना होगा, यहां जानिए. 

 

दिल संबंधी बीमारियों से बचने के लिए करें ये काम  

 

फिजिकल एक्टिविटी पर फोकस करें

नए साल पर हर रोज एक्सरसाइज, वॉक और योग करने का प्रण लें. इससे आपका हार्ट हैल्दी रहेगा और हार्ट अटैक के खतरे कम होंगे. 

 

नियमित जांच को बनाएं आदत

अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको इसकी नियमित जांच करवानी जरूरी है. इसलिए डॉक्टर के कहेनुसार समय पर और नियमित चैकअप कराते रहें. अगर आप इस संबंध में कोई दवा ले रहे हैं तो इसे नियमित तौर पर लेते रहें. 

 

बीपी को कंट्रोल करना है जरूरी

बढ़ा हुआ बीपी हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण माना जाता है. आमतौर पर लोग बीपी बढ़ने पर गौर नहीं करते और ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए समय समय पर बीपी को मॉनिटर करते रहें. बीपी की दवा ले रहे हैं तो इसे नियमित तौर पर लेते रहें. 

  Health Tips: Do not eat these things even after forgetting with mango, you may fall ill

 

मोटापे पर कंट्रोल करना है जरूरी 

मोटापा बीपी, शुगर और हार्ट संबंधी बीमारियों की एक बड़ी वजह बन चुका है. अगर आप इसकी जद में आ चुके हैं तो नए साल में मोटापे पर कंट्रोल करने की कोशिश करें. 

 

प्लांट बेस्ट डाइट पर फोकस करें

तला भुना, मांसाहारी भोजन करने की बजाय प्लांट बेस्ड डाइट पर फोकस करें. इससे आपका कोलेस्ट्रोल कम रहेगा और हार्ट अटैक के रिस्क कम होंगे. अल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहें.

 

तनाव से दूर रहे

अगर आपको दिल संबंधी खतरों से दूर रहना है तो आपको स्ट्रेस से भी दूर रहना होगा. नए साल से कोशिश करें कि स्ट्रेस, एंजाइटी और तनाव से दूरी बनाएं. अपनी हॉबीज पर ध्यान दें और परिवार के साथ वक्त बिताएं. कोशिश करें कि स्वस्थ रहने के लिए लिए जरूरी नींद आप लें सकें.

 

यह भी पढ़ें 

 

 



Source link

Leave a Comment